जी-20 सम्मेलन से पहले बैकफुट पर सऊदी अरब, भारत का गलत नक्शा लिया वापस, नोटों की छपाई रोकी

punjabkesari.in Saturday, Nov 21, 2020 - 11:51 AM (IST)

दुबईः जी-20 सम्मेलन से पहले सऊदी अरब ने बैकफुट पर आते हुए भारत के गलत नक्शे को वापस ले लिया है। दरअसल 20 रियाल बैंक नोट पर भारत का गलत नक्शा छापा गया था, जिसमें अविभाजित जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग दिखाया गया था। भारत ने इस पर आपत्ति जताई थी इसके बाद नोट को वापस ले लिया गया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक न केवल नोट को वापस लिया गया बल्कि उसकी छपाई को बंद भी कर दिया गया है। सऊदी अरब के सामने रियाद में भारतीय राजदूत औसाफ सईद ने 28 अक्टूबर को मुद्दा उठाया था।

PunjabKesari

20 रियाल के नोट में बनाए गए वैश्विक मैप में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत से अलग दिखाया गया था। विवादित बैंक नोट में एक तरफ किंग सलमान और जी-20 सऊदी समिट का लोगो था, तो दूसरी तरफ जी-20 देशों को वैश्विक मैप था। मैप में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके), गिलगित-बाल्टिस्तान समेत पूरे जम्मू-कश्मीर को अलग देश के रूप में दिखाया गया था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने गुरुवार को कहा था, हमने सऊदी अधिकारियों के साथ भारतीय सीमाओं के गलत चित्रण का मामला उठाया था।

PunjabKesari

रियाद के साथ ही नई दिल्ली में भी सऊदी के अधिकारियों से बात हुई। हमें सऊदी अधिकारियों द्वारा सूचित किया गया है कि उन्होंने इस मामले में हमारी चिंताओं को नोट किया है। बता दें कि15वें जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्ष सऊदी अरब के किंग करेंगे। 21-22 नवंबर तक चलने वाले इस शिखर सम्मेलन को ‘सभी के लिए 21 वीं सदी के अवसरों का एहसास’ विषय पर आयोजित किया गया है। कोरोना के कारण इस बार जी-20 सम्मेलन वर्चुअल होगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News