अगस्ता हेलिकॉप्टर मामलाः सीबीआई ने 15 आरोपियों के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट

punjabkesari.in Saturday, Sep 19, 2020 - 05:46 PM (IST)

नई दिल्लीः सीबीआई ने अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर मामले में ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल जेम्स और कारोबारी राजीव सक्सेना के खिलाफ पूरक आरोप पत्र दाखिल किया। विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार के समक्ष अपनी अंतिम रिपोर्ट में सीबीआई ने दोनों कथित बिचौलियों मिशेल और सक्सेना तथा 13 अन्य को आरोपी बनाया है। अदालत मामले पर 21 सितंबर को विचार कर सकती है।

सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार को दाखिल जांच रिपोर्ट में घोटाले में नेताओं, नौकरशाहों और वायु सेना के अधिकारियों के लिए रिश्वत लेने के मामले में मिशेल, सक्सेना और अन्य की कथित भूमिका का ब्योरा दिया गया है। सूत्रों ने बताया कि एजेंसी ने इस साल की शुरूआत में पूर्व रक्षा सचिव शशिकांत शर्मा पर मुकदमा चलाने के लिए संबंधित प्राधिकारों से अनुमति मांगी थी, लेकिन अब तक अनुमति नहीं मिलने के कारण उनका नाम आरोपी के तौर पर शामिल नहीं किया गया है।

एजेंसी ने अदालत को बताया कि वह मामले में बाद में एक और पूरक आरोपपत्र दाखिल कर सकती है। मामले में सितंबर 2017 में दाखिल पहले आरोपपत्र में पूर्व वायु सेना प्रमुख एस पी त्यागी तथा अन्य को नामजद किया गया था। सीबीआई ने पिछले साल पांच दिसंबर को मिशेल को हिरासत में लिया था। उसे दुबई से लाया गया था। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पिछले साल 22 दिसंबर को मिशेल को हिरासत में लिया था। वर्तमान में वह दोनों मामलों में न्यायिक हिरासत में हैं।

अगस्ता वेस्टलैंड से 12 वीवीआईपी हेलिकॉप्टरों की खरीद के संबंध में कथित घोटाला के मामले में दुबई में रहने वाले कारोबारी सक्सेना को 31 जनवरी 2019 को भारत लाया गया । मिशेल अभी न्यायिक हिरासत में हैं जबकि ईडी द्वारा दाखिल धन शोधन के मामले में सक्सेना जमानत पर है। एजेंसियों ने अदालत को बताया था कि अगस्ता वेस्टलैंड सौदे से मिशेल ने 2.42 करोड़ यूरो और 1,60,96,245 पाउंड अर्जित किए थे। बाद में इस सौदे को रद्द कर दिया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Related News

Recommended News