कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने किसानों को लिखी चिट्ठी, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Dec 17, 2020 - 08:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने बृहस्पतिवार को दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे किसानों से आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि वे ‘‘राजनीतिक स्वार्थ'' के लिए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ फैलाये जा रहे भ्रम से बचें। कृषि मंत्री तोमर ने आरोप लगाया कि सरकार और किसानों के बीच ‘‘झूठ की दीवार'' खड़ी करने की साजिश रची जा रही है। इसी बीच, भारत-बांग्लादेश ने अपसी सहयोग को गति देते हुए गुरुवार को हाइड्रोकार्बन, कृषि, कपड़ा और सामुदायिक विकास जैसे विविध क्षेत्रों में सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को किसानों को वर्चुअली संबोधित करेंगे।

पढें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने किसानों को लिखी चिट्ठी
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने बृहस्पतिवार को दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे किसानों से आग्रह किया कि वे ‘‘राजनीतिक स्वार्थ'' के लिए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ फैलाये जा रहे भ्रम से बचें। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार और किसानों के बीच ‘‘झूठ की दीवार'' खड़ी करने की साजिश रची जा रही है। किसानों के नाम लिखे एक पत्र में तोमर ने दावा किया कि तीन कृषि सुधार कानून भारतीय कृषि में नये अध्याय की नींव बनेंगे, किसानों को और स्वतंत्र तथा सशक्त करेंगे।

भारत-बांग्लादेश के बीच हुए 7 समझौते
भारत-बांग्लादेश ने अपसी सहयोग को गति देते हुए गुरुवार को हाइड्रोकार्बन, कृषि, कपड़ा और सामुदायिक विकास जैसे विविध क्षेत्रों में सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए। दोनों देशों ने सीमा पार चिलाहाटी-हल्दीबाड़ी रेल संपर्क को बहाल किया जो 1965 तक परिचालन में था। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश को ‘पड़ोस प्रथम' नीति का प्रमुख स्तंभ बताते हुए कहा कि बांग्लादेश के साथ संबंधों में मजबूती और गहराई लाना उनकी विशेष प्राथमिकता रही है तथा covid-19 के कठिन समय में दोनों देशों के बीच अच्छा सहयोग रहा है।

कल दोपहर 2 बजे किसानों से 'मन की बात' करेंगे PM मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को किसानों को वर्चुअली संबोधित करेंगे। पीएम मोदी कल मध्य प्रदेश के किसानों से वर्चुअली जुड़ेंगे और उनसे संवाद करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी कल दोपहर 2 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किसानों के साथ जुड़ेंगे, प्रदेश की लगभग 23 हजार ग्राम पंचायतों में इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इसके लिए रायसेन में मौजूद रहेंगे। साथ ही जिला मुख्यालयों में राज्य सरकार के मंत्री और भाजपा के विधायक मौजूद रहेंगे।

AAP विधायकों ने कृषि कानूनों की प्रतियां फाड़ी
दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बड़ा यू-टर्न लेते हुए कृषि बिल के खिलाफ प्रस्ताव पेश किया है। दिल्ली सरकार के मंत्री कैलाश गहलोत ने दिल्ली विधानसभा में कहा कि हम तीनों कानूनों का विरोध करते हैं और केजरीवाल सरकार किसानों के इस संघर्ष में हर प्रकार से उनके साथ खड़ी है। केजरीवाल सरकार ने विधानसभा में कहा कि किसानों की कृषि कानून के खिलाफ जो मांग है वो सही है इसलिए हमारी सरकार का हर एक सदस्य किसानों के साथ खड़ा है। दिल्ली विधानसभा का गुरुवार को एक दिन का विशेष सत्र बुलाया गया।

पीएम मोदी की किसानों से अपील
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के ट्वीट को रीट्वीट किया है। पीएम मोदी ने ट्वीट में कहा कि कृषि मंत्री  नरेंद्र तोमर जी ने किसान भाई-बहनों को पत्र लिखकर अपनी भावनाएं प्रकट की हैं, एक विनम्र संवाद करने का प्रयास किया है। सभी अन्नदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे इसे जरूर पढ़ें। देशवासियों से भी आग्रह है कि वे इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लोकसभा स्पीकर को लिखी चिट्ठी
वायनाड से सांसद और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लोकसभा स्पीकर राहुल गांधी को चिट्ठी लिखी है। उन्होंने यह चिट्ठी कल संसदीय समिति में बोलने का मौका ने देने को लेकर लिखी है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। राहुल गांधी ने पत्र लिखकरआरोप लगाया कि संसदीय समिति की बैठक में उन्हें बोलने की अनुमति नहीं दी गई। इस पत्र में कांग्रेस नेता ने आग्रह किया कि लोकसभा अध्यक्ष इस मामले में दखल दें और संसदीय समिति की बैठकों में निर्वाचित सांसदों के खुलकर अपनी बात रखने के अधिकार को सुनिश्चित करें।

किसान आंदोलन के बीच शाह ने की केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा नेताओं के साथ बैठक
तीन कृषि कानूनों के खिलाफ राजधानी दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर चल रहे किसानों के आंदोलन के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को भाजपा मुख्यालय में केंद्रीय मंत्रियों नरेन्द्र सिंह तोमर, पीयूष गोयल, निर्मला सीतारमण सहित पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की। बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव सी टी रवि, दुष्यंत गौतम, अरूण सिंह सहित अन्य पदाधिकारी भी मौजूद थे।

केजरीवाल यू-टर्न लेने में एक्सपर्ट
दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल पर निशाना साधते हुए भाजपा प्रवक्ता मीनाक्षी लेखी ने कहा कि 26 नवंबर को दिल्ली सरकार ने दिल्ली राजपत्र में नए कृषि कानून की अधिसूचना जारी की। उन्होंने कहा कि यूटर्न में एक्सपर्ट और धोखे की राजनीति करने वाली आम आदमी पार्टी और उसके मुख्यमंत्री ने नाटक चालू किया हुआ है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री विधानसभा में खड़े होकर कानून की प्रतियां फाड़ रहे हैं।

रक्षा मंत्रालय ने 28,000 करोड़ रुपये के सैन्य साजो सामान की खरीद को मंजूरी दी
रक्षा मंत्रालय ने सेना के तीनों अंगों के लिए 28,000 करोड़ रुपये की लागत से हथियार और सैन्य उपकरण की खरीद को बृहस्पतिवार को मंजूरी दे दी। अधिकारियों ने इस बारे में बताया। इस खरीद को ऐसे समय में मंजूरी दी गयी है जब भारत और चीन के बीच, पूर्वी लद्दाख में सीमा पर लंबे समय से गतिरोध चल रहा है। अधिकारियों ने बताया कि मंजूर किए गए तकरीबन सारे हथियारों और सैन्य उपकरणों की घरेलू उद्योगों से खरीद की जाएगी।

‘‘विस्तारवादी'' ताकतों के आगे नहीं झुकेंगे
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बृहस्पतिवार को केन्द्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि तीन आईपीएस अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति का उसका आदेश सत्ता का घोर दुरुपयोग है और राज्य सरकार ‘‘विस्तारवादी'' तथा ‘‘अलोकतांत्रिक'' ताकतों के आगे नहीं झुकेगी। बनर्जी ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा कि यह केन्द्र द्वारा राज्य के अधिकार क्षेत्र का अतिक्रमण करने और पश्चिम बंगाल में सेवारत अधिकारियों का मनोबल घटाने के लिए जानबूझ कर किया गया प्रयास है। उन्होंने कहा, ‘‘ यह कदम, खासकर चुनाव से पहले संघीय ढांचे के मूल सिद्धांतों के खिलाफ है। यह पूरी तरह असंवैधानिक और पूरी तरह अस्वीकार्य है।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News