भारतीय सेना में भर्ती के लिए ''अग्निपथ'' बनेगा रास्ता, अग्निवीर के रूप में जाने जाएंगे युवा

punjabkesari.in Wednesday, Apr 06, 2022 - 03:51 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मोदी सरकार सश्सत्र बलों के खर्च और आयु प्रोफाइल को कम करने की दिशा में काम कर रही है। सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार अग्निपथ एंट्री स्‍कीम नामक एक नई योजना की घोषणा करने के लिए तैयार है। अग्निपथ स्‍कीम के तहत युवाओं को तीन साल की अवधि के लिए सेना में शामिल किया जाएगा और देश सेवा करेंगे।

PunjabKesari

इसके तहत सैनिकों को अग्निवीर के रूप में जाना जाएगा, जिसके बाद रक्षा बलों के पास उनमें से कुछ को सेवा में रखने का विकल्प होगा। इस स्कीम के तहत देश की तीनों सेनाओं- थल सेना, वायु सेना और नौसेना में नए रूप में प्रवेश लेने का अवसर मिलेगा। जानकारी के मुताबिक, तीनों बल अग्निपथ भर्ती प्रवेश योजना संचालित पर प्रेजेंटेशन दे रहे हैं। 

 

अंतिम चरण पर चल रहा काम
अग्निवीरों के बीच से सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को सेना में रखा जाएगा और बाकी को नागरिक नौकरियों के लिए छोड़ने का विकल्प मिलेगा। सैन्य प्रशिक्षित युवाओं को नौकरी पर रखने के लिए कॉरपोरेट घराने भी सरकार के संपर्क में हैं। रिकॉर्ड के मुताबिक वर्तमान में रक्षा बलों में 1.25 लाख रिक्तियां उपलब्ध हैं।

 

योजना के अंतिम चरण पर काम चल रहा है लेकिन अभी इसकी रूपरेखा सामने नहीं आई है। इस योजना के तहत तीन साल के अंत में, अधिकांश सैनिकों को ड्यूटी से मुक्त कर दिया जाएगा और उन्हें आगे के रोजगार के अवसरों के लिए सशस्त्र बलों से सहायता मिलेगी। कॉरपोरेट कंपनियां ऐसे प्रशिक्षित और अनुशासित युवाओं के लिए नौकरी आरक्षित करने में दिलचस्पी दिखा रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News