दो साल बाद पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ उड़ा होली का रंग, डीजे में लोगों ने किया डांस, नेताओं ने भी खेली होली

punjabkesari.in Friday, Mar 18, 2022 - 07:07 PM (IST)

नई दिल्लीः देशभर में शुक्रवार को होली का त्योहार धूमधाम व पारंपरिक हर्षोल्लास के संग मनाया गया। इस दौरान लोगों ने पूरे विधिविधान के साथ पूजा अर्चना की और बाद में गुलाल लगा कर एक दूसरे को होली की बधाई दीं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विभिन्न राजनीतिक दलों एवं सामाजिक संगठनों के नेताओं ने देशवासियों को होली की शुभकामनायें एवं बधाई दी। धार्मिक नगरी वाराणसी,अयोध्या और मथुरा समेत समूचे उत्तर प्रदेश में रंगों का त्योहार होली पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

इस बीच ढोल नगाड़ों की थाप पर लोगबाग झूमते नाचते नजर आये। सुबह ही से रंग और गुलाल की बारिश हर गली मोहल्ले पर होती दिखायी दी। लोगों ने गिले शिकवे भुलाकर गले लग कर रंग और गुलाल जम कर उड़ाया और मीठी गुझियों से मुंह मीठा कराया। होली के मौके पर काशी,मथुरा के अलावा गोरखपुर और इटावा में सैफई विशेष आकर्षण का केन्द्र रहे। रंग गुलाल के त्योहार होली के मौके रामपुर में हंसा हंसा कर लोटपोट करने वाली मतकटे दूल्हे की बारात इस बार गधे की बजाय ठेले पर बैठा कर निकाली गयी।

वहीं, राजस्थान की राजधानी में भी होली के अवसर पर लोगों में काफी उत्साह देखा गया और वे सुबह से ही रंगों में रंगे नजर आये और प्रदेशभर में धुलंडी का पर्व जोश एवं उल्लास के साथ मनाया गया है। शहरों और गांवों में लोग चंग की थाप पर फाग के गीत गाते रहे वहीं अलग अलग टोलियों में पुरुष, महिला एवं बच्चे हाथों में रंग लिये और एक दूसरे को लगाते नजर आए वहीं ढोल एवं चंग की थाप पर नाचते गाते रहे और होली का जश्न उल्लास के साथ मनाया।

राजस्थान में अजमेर के निकटवर्ती तीर्थराज पुष्कर में बारह दिवसीय होली महोत्सव 2022 में आज धुलंडी के दिन जन सैलाब उमड़ पड़ा। अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर की होली आज सारे पुष्कर में फैली नजर आई। वराह घाट चौक व ब्रह्म चौक पर भीड़ ही भीड़ नजर आई और देश विदेश के हजारों पर्यटकों और सैलानियों से पुष्कर का ब्रह्म चौक पटा नजर आया। तेलंगाना के हैदराबाद और राज्य के अन्य हिस्सों में शुक्रवार को पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ रंगों का त्योहार होली मनाया गया।

सामाजिक बाधाओं को तोड़ते हुए महिलाओं और सभी उम्र के बच्चों सहित लोगों ने रंगोत्सव में भाग लिया, नाच-गाना गाए और एक दूसरे पर रंग और गुलाल लगाकर होली का आनंद लिया। पश्चिम बंगाल के मायापुर स्थित इस्कॉन के वैश्विक आध्यात्मिक मुख्यालय चंद्रदया मंदिर में गुरुवार से शुरू हुए महीने भर चलने वाले होली महोत्सव में विश्व के 92 देशों के भक्त शामिल हुए और शुक्रवार शाम को महोत्सव अपने चरम पर पहुंच गया। महीने भर चलने वाले समारोहों में श्रवण उत्सव, कीर्तन मेला और एक सप्ताह तक चलने वाला नवद्वीप मंडल परिक्रमा शामिल था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News