CBI के बाद अब ED की गिरफ्त में मनीष सिसोदिया, 8 घंटे की पूछताछ के बाद किया गिरफ्तार

punjabkesari.in Thursday, Mar 09, 2023 - 07:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली आबकारी नीति में कथित अनियमितता से संबंधित धन शोधन के आरोपों को लेकर दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने कहा कि 51 वर्षीय नेता को धन शोधन निरोधक कानून (पीएमएलए) के तहत तिहाड़ जेल में दूसरे दौर की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया। केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा गिरफ्तार सिसोदिया को शुक्रवार को जमानत के लिए अदालत में पेश होना था। अब कल यदि सीबीआई के मामले में उन्हें जमानत मिल जाती है तो ईडी उन्हें आगे पूछताछ के लिए हिरासत में लेने हेतु अदालत में अनुरोध कर सकता है।

ईडी ने आज सिसोदिया से दूसरी बार पूछताछ की
धन शोधन के पहलुओं की जांच करने वाली केंद्रीय एजेंसी ईडी की टीम ने आज सिसोदिया से दूसरी बार पूछताछ की। एजेंसी दिल्ली की शराब नीति में कथित घोटाले में धन के अवैध लेन-देन से जुड़े पहलुओं की जांच कर रही है। ईडी ने दिल्ली की शराब नीति में गड़बड़ी के अरोपों की जांच के लिए सीबीआई द्वारा दर्ज मामले के आधार कारर्वाई शुरू की है। सूत्रों के अनुसार ईडी सिसोदिया को हिरासत में लेने के लिए उन्हें कल अदालत में पेश कर सकती है। 

26 जनवरी को सीबीआई ने किया था गिरफ्तार
वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले यह एजेंसी दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) के नेता से उनके मंत्रीकाल में लागू की गयी नयी आबकारी नीति में कथित दलाली और रिश्वत की कमाई के लेन-देन से जुड़े सूत्रों की जांच कर रही है। हालांकि यह नीति बाद में वापस ले ली गयी थी। गौरतलब है कि सीबीआई ने उन्हें 26 जनवरी को अपने मुख्यालय पर सात घंटे की लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था और उनको अदालत के आदेश पर हिरासत में लेकर पूछताछ की थी। ईडी ने इससे पहले पूर्व उपमुख्यमंत्री से मंगलवार को जेल में ही करीब छह घंटे तक पूछताछ की थी।

चंद्रशेखर राव की पुत्री से भी होगी पूछताछ
दिल्ली शराब नीति घोटाले में सदर्न ग्रुप से कथित तौर पर अवैध लेनदेन से जुड़े आरोपों की जांच के सिलसिल में ईडी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की पुत्री और विधानपरिषद सदस्य के. कविता को आज दिल्ली में पेश होने को तलब किया था। कविता ने महिला आरक्षण विधेयक के समर्थन में दिल्ली में दस मार्च को प्रस्तावित एक धरना प्रदर्शन की तैयारी का हवाला देते हुए एजेंसी से समय मांगा था और कहा था कि वह 11 मार्च को हाजिर हो सकती हैं। अब उन्हें बयान देने के लिए 11 मार्च को बुलाया गया है। ईडी ने सदर्न ग्रुप के रामचंद्र पिल्लई को मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया।

सिसोदिया पर लगे हैं ये आरोप
पिल्लई के बारे में कहा जा रहा है कि वह सदर्न ग्रुप में कविता के हितों को देखते हैं। सिसोदिया पर मामले से जुड़े सबूतों को नष्ट करने का आरोप भी है। उन्होंने उस दौरान कथित रूप से अपने कई फोन बदले थे। उन पर नयी आबाकारी नीति में लाभ का मार्जिन पांच प्रतिशत से बढ़ा कर 12 प्रतिशत करके शराब के थोक आपूर्तिकर्ताओं को बेजा फायदा पहुंचाने, अपात्र फर्मों को आपूर्ति के लाइसेंस देने जैसे तमाम आरोप हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली आबकारी नीति में कथित अनियमितता से संबंधित धन शोधन के आरोपों को लेकर दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने कहा कि 51 वर्षीय नेता को धन शोधन निरोधक कानून (पीएमएलए) के तहत तिहाड़ जेल में दूसरे दौर की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News