7 घंटे के लंबे ऑपरेशन के बाद डॉक्टरों ने युवक के कटे पंजे को फिर कलाई से जोड़ा

punjabkesari.in Thursday, Jul 02, 2020 - 11:42 AM (IST)

नेशनल डेस्कः मकान को लेकर हुए विवाद के कारण कुछ लोगों ने एक युवक के के पंजे को कलाई से अलग कर दिया। दिल्ली-NCR से सटे गौतम बुद्ध नगर के सेक्टर 128 स्थित जेपी अस्पताल के डॉक्टरों करीब सात घंटे के लंबे ऑपरेशन के बाद आखिरकार युवक के पंजे को कलाई से जोड़ दिया। जेपी अस्पताल के डॉ आशीष राय ने बताया कि पूरा ऑपरेशन 7 घंटे तक चला। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन इतना आसान नहीं थी क्योंकि युवक का काफी खून बह गया था। डॉक्टर ने बताया कि अगर मरीज को लाने में थोड़ी-सी भी देर हो जाती तो पंजे को कलाई से जोड़ना मुश्किल होता।

 

डॉ आशीष ने कहा कि डॉक्टरों की टीम ने बड़ी कुशलता से ऑपरेशन किया और सफलता हासिल की। दो गुटों में मकान को लेकर विवाद हो गया था। विवाद में एक व्यक्ति पर धारदार हथियार से वार कर पंजे को काट दिया गया। आनन-फानन में परिजनों व्यक्ति को जेपी स्थित अस्पताल लाए जहां डॉ आशीष राय की टीम ने ऑपरेशन कर युवक के पंजे को फिर से कलाई के साथ जोड़ दिया। डॉ राय ने बताया कि मरीज पूरी तरह से स्वस्थ है। 

 

देरी होती तो सफल नहीं होता ऑपरेशन
डॉ आशीष राय ने बताया कि कटे हुए अंग को 6 घंटे के अंदर ही लगाना होता है। अगर थोड़ी-सी देर होती तो मशल्स के नष्ट होने का खतरा रहता। नसों की पहचान करके अलग-अलग करना बहुत बड़ी चुनौती थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News