अफगानिस्तान से आए विस्थापितों के मामले में 'जागो' ने संयुक्त राष्ट्र संघ को लिखा पत्र

punjabkesari.in Saturday, Aug 22, 2020 - 04:38 PM (IST)

नई दिल्ली: अफगानिस्तान से विस्थापित हुए हिंदू और सिखों को लेकर 'जागो' पार्टी ने संयुक्त राष्ट्र संघ के दिल्ली दफ्तर को पत्र भेजा है। पार्टी के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके की तरफ से संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रधान महासचिव को भेजे गए पत्र में अफगानिस्तान से विस्थापित हुए हिंदू व सिखों को आतंक प्रभावित विस्थापित का दर्जा तथा समुचित मुआवजा देने की मांग की गई है। इस बारे में जानकारी देते हुए जीके ने बताया कि वीरवार को अफगानिस्तान से अंतिम विस्थापितों का जत्था भी वापस लौट आया है। अब हमारी जानकारी अनुसार अफगानिस्तान में इतिहासिक गुरुद्वारे तथा अन्य अल्पसंख्यक धार्मिक स्थान लावारिस हालात में रह गए है। साथ ही विस्थापितों की व्यापारिक तथा घरेलू संपत्तियों की देखभाल करने वाला भी कोई नहीं हैं। इसलिए हमने संयुक्त राष्ट्र संघ को इस ओर भी ध्यान देने की अपील की है। क्योंकि इन संपत्तियों पर कोई भी कब्जा कर सकता है।

इस मौके स्त्री अकाली दल दिल्ली प्रदेश की महासचिव तथा पत्रकार व रंगकर्मी अवनीत कौर भाटिया अकाली दल को अलविदा कह के अपने साथियों सहित 'जागो' में शामिल हुई। जीके तथा कौर ब्रिगेड की अध्यक्ष मनदीप कौर बख्शी ने अवनीत तथा अन्यों को सिरोपा डालकर पार्टी में शामिल किया। जीके ने अवनीत को पार्टी की नवगठित इकाई 'यूथ कौर ब्रिगेड' का अध्यक्ष तथा कौर ब्रिगेड का मीडिया सलाहकार नियुक्त करने की घोषणा की। जीके ने कहा कि 'जागो' पार्टी महिलाओं को सियासत तथा प्रबंध में व्यापक हिस्सेदारी देने के लिए तैयार है, इसलिए दिनोंदिन महिलाओं की गिनती पार्टी में बढ़ रही है। अवनीत ने कहा कि पार्टी की तरफ से जो जिम्मेदारी उन्हें दी गई है, उसे पूरी मेहनत और लगन से वो निभाएगी। आज तक यह माना जाता है महिलाओं के लिए सियासत अच्छा क्षेत्र नहीं है, पर वो इस बात को झूठलाने के लिए इस क्षेत्र में आई है। 

जीके ने बादल दल के द्वारा 19 अगस्त को दिल्ली हाईकोर्ट में दिल्ली कमेटी चुनाव को लेकर दायर की गई याचिका को चुनाव में देरी करने की कोशिश बताते हुए तंज कसा कि आपस में शक्तियों को लेकर लड़ रहें इन लोगों को चुनाव में होने वाले अपना हश्र का पता है। इसलिए हार को कुछ समय के लिए टालने की यह कोशिश है। लेकिन 25 अगस्त को होने वाली अगली सुनवाई से पहले 'जागो' पार्टी भी इस केस में दाखिल होने का प्रार्थना पत्र दायर करेगी। इस मौके पार्टी के महासचिव परमिंदर पाल सिंह, प्रदेश अध्यक्ष चमन सिंह, धर्मप्रचार प्रमुख तरविंदर कौर खालसा, कानूनी सलाहकार एडवोकेट परमिंदर सिंह गोईंदी, प्रवक्ता गुरविंदर पाल सिंह, कौर ब्रिगेड की संयोजक हरप्रीत कौर आदि मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News