अफगानिस्तान संकट: अगले महीने दिल्ली में होगी NSA स्तर बैठक, भारत ने पाक को भी दिया न्योता

punjabkesari.in Sunday, Oct 17, 2021 - 10:51 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत ने रूसी राजधानी में मॉस्को प्रारूप वार्ता में भाग लेने के लिए एक निमंत्रण स्वीकार कर लिया है, जहां एक तालिबान प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद होगा। दरअसल भारत को अफगानिस्तान पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) स्तर पर भी बातचीत करनी है, जिसमें पाकिस्तान को भी आमंत्रित किया गया है। भारत 20 अक्तूबर को मास्को में होने वाली वार्ता के लिए एक संयुक्त सचिव स्तर के राजनयिक को भेज रहा है, जिसमें चीन, पाकिस्तान, ईरान और अन्य देश भी भाग लेंगे।

PunjabKesari

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत को अफगानिस्तान पर मॉस्को फॉर्मेट की बैठक का निमंत्रण मिला है। उन्होंने मीडिया से कहा कि हम इसमें भाग लेंगे, संभावना है कि ये बैठक संयुक्त सचिव स्तर पर होगा। तालिबान ने वार्ता में अपनी भागीदारी की पुष्टि की है, जो इस्लामवादी समूह द्वारा 15 अगस्त को काबुल पर कब्जा करने के बाद पहली बार आयोजित की जा रही है।

PunjabKesari

मॉस्को प्रारूप की स्थापना 2017 में रूस, अफगानिस्तान, भारत, ईरान, चीन और पाकिस्तान के विशेष दूतों के छह-पक्षीय परामर्श तंत्र के आधार पर की गई थी। रूस अफगानिस्तान में नवीनतम घटनाओं पर चर्चा करने के लिए मास्को प्रारूप से पहले मंगलवार को ट्रोइका प्लस - रूस, अमेरिका, चीन और पाकिस्तान की एक बैठक बुलाने की भी योजना बना रहा है। 

PunjabKesari

नवंबर में दिल्ली में होगी NSA की बैठक
अफगानिस्तान में सक्रिय भागीदार बनने और इसके पुनर्वास के अपने इरादे का संकेत देते हुए, जैसा कि पहले हुआ था, भारत कथित तौर पर नवंबर में अफगानिस्तान पर NSA की एक बैठक बुला रहा है। भारत ने कथित तौर पर पाकिस्तान के एनएसए मोईद यूसुफ को रूस सहित अन्य देशों के एनएसए के साथ एनएसए स्तर की वार्ता में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। यदि पाकिस्तान आमंत्रण स्वीकार करता है, तो यह मोईद युसूफ की भारत की पहली आधिकारिक यात्रा होगी। भारत ने कहा है कि अफगानिस्तान के प्रति उसकी नीति अफगान लोगों के साथ उसकी मित्रता पर निर्देशित है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News