एशिया के सबसे बड़े एयर शो के लिए भारत तैयार, देखें रिहर्सल की शानदार वीडियो

punjabkesari.in Tuesday, Feb 02, 2021 - 11:55 AM (IST)

नेशनल डेस्क: एशिया के सबसे बड़े एयर शो की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। तेरहवें  ‘एयरो इंडिया-2021’ शो का आयोजन बंगलूरू के येलहंका वायुसेना स्टेशन पर होने जा रहा है। 3 से 5 फरवरी तक चलने वाले शो के लिए लड़ाकू विमानों ने कमर कस ली है। बंगलूरू में चल रही रिहर्सल की कुछ तस्वीरें और वीडियो भी सामने आई है, जिसमें विमान हवाई करतब करते दिखाई दे रहे हैं। 

 

शाे को दिया एरो इंडिया का नाम 
इस साल होने वाले एयरो इंडिया शो को हाइब्रिड एरो इंडिया का नाम दिया गया है, क्योंकि रक्षा उपकरणों के खरीदार ऑनलाइन भी बाजार से खरीद सकेंगे। इस एयरो इंडिया शो में इस बार लड़ाकू फाइटर प्‍लेन राफेल भी देखने को मिलेगा। इसके साथ ही देसी लड़ाकू विमान तेजस पर देखने को मिलेगी। वहीं इस साल एयरो इंडिया में सारंग हेलीकॉप्टर और सूर्यकिरण प्‍लेन को हवाई करतब भी देखने को मिले हैं

PunjabKesari
विमान विशेष ‘फॉर्मेशन’ में भरेंगे उड़ान 
इस शो में कई विमान विशेष ‘फॉर्मेशन’ में उड़ान भरेंगे और इसके अलावा डीआरडीओ ने भी अपने 300 उत्पाद व तकनीक दुनिया के सामने पेश करने की तैयारी की है। हालांकि कोरोना की वजह से दो साल में एक बार होने वाले एरो इंडिया शो को इस बार पांच दिनों से घटाकर तीन दिन का कर दिया गया है। हर बार से शो पांच दिनों को होता है। कोरोना की वजह से इस बार एयरो इंडिया शो को दर्शक एयर फोर्स स्टेशन पर बैठकर नहीं देख पाएंगे। उनको ये हवाई करतब घर में ही बैठकर देखना होगा।

PunjabKesari

1996 में हुई थी शाे की  शुरुआत
बता दें कि वर्ष 1996 में पहले संस्‍करण के साथ इसकी शुरुआत हुई थी। अब एरो इंडिया, एशिया का सबसे बड़ा और सबसे अहम एरो-शो बन गया है।दुनिया भर की हथियार बनाने वाली कंपनियों की नज़र हर साल भारत में आयोजित होने वाले ‘एयरो इंडिया’ पर रहती है। हिंद महासागर क्षेत्र में चीन की सेना के बढ़ते दबदबे के मद्देनजर भारत इस सम्मेलन का आयोजन अहम माना जा रहा है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News