बाबरी मामले पर फैसला आने से पहले अयोध्या में प्रशासन अलर्ट पर, धारा 144 लागू

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2019 - 11:14 PM (IST)

नई दिल्ली: अयोध्या-बाबरी विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने से पहले उत्तर प्रदेश प्रशासन ने अयोध्या में सुरक्षा कड़ी कर दी है। जिलाधिकारी अनुज झा ने कहा कि अयोध्या में आने वाले दर्शनार्थियों और दीपावली महोत्सव पर धारा 144 का कोई असर नहीं होगा। इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने कहा था कि अयोध्या मामले की सुनवाई 17 अक्टूबर को समाप्त होगी। 

PunjabKesari
इससे पहले प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने इस जटिल मुद्दे का सौहार्दपूर्ण हल निकालने के लिए मध्यस्थता प्रक्रिया के नाकाम होने के बाद मामले में छह अगस्त से प्रतिदिन की कार्यवाही शुरू की थी। 

PunjabKesari
इलाहाबाद उच्च न्यायालय के 2014 के फैसले के खिलाफ शीर्ष न्यायालय 14 अपीलों पर सुनवाई कर रहा है। पीठ ने इस मामले में न्यायालय की कार्यवाही पूरी करने की समय सीमा की समीक्षा की थी और इसके लिए 17 अक्टूबर की सीमा तय की है। पीठ के सदस्यों में न्यायमूर्ति एस ए बोबडे, न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़, न्यायामूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति एस ए नजीर भी शामिल हैं। 

PunjabKesari
न्यायालय ने अंतिम चरण की दलीलों के लिए कार्यक्रम निर्धारित करते हुए कहा था कि मुस्लिम पक्ष 14 अक्टूबर तक अपनी दलीलें पूरी करेंगे और इसके बाद हिंदू पक्षकारों को अपना प्रत्युत्तर पूरा करने के लिए 16 अक्टूबर तक दो दिन का समय दिया जाएगा। इस मामले में 17 नवंबर तक फैसला सुनाए जाने की उम्मीद है। इसी दिन प्रधान न्यायाधीश गोगोई सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News