एक्टिविस्ट और पूर्व IAS बोले- CAB पास हुआ तो बन जाऊंगा मुस्लिम

punjabkesari.in Tuesday, Dec 10, 2019 - 06:54 PM (IST)

नेशनल डेस्कः गुजरात दंगों के खिलाफ आईएएस की नौकरी छोड़ मानवाधिकार आंदोलन से जुड़ने वाले हर्ष मंदर एक बार फिर सुर्खियों में हैं। मंदर ने नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध किया है। उन्होंने कहा कि अगर नागरिकता संशोधन विधेयक पारित हो गया तो मैं मुसलमान बन जाऊंगा।

पूर्व आईएएस हर्ष मंदर ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा कि यदि नागरिकता संशोधन विधेयक पारित हो गया, मैं नागरिक अवज्ञा आन्दोलन शुरू कर दूँगा। मैं अपने आप को मुसलमान के रूप में पंजीकृत करवा लूंगा। मैं एनआरसी के पास अपना कोई कागज जमा नहीं करूंगा। दस्तावेज़ न होने की वजह से किसी भी मुसलमान को जो सजा दी जा सकती है, मसलन, डीटेंशन सेंटर में भेजना या नागरिकता रद्द कर देना, मैं उसकी मांग करूंगा। इस नागरकि अवज्ञा आन्दोलन में आप भी शामिल हों।’
PunjabKesari
बता दें कि सोमवार को नागरिकता संशोधन विधेयक लोकसभा में पास हो गया। लंबी बहस के बाद विधेयक को लेकर वोटिंग हुई। विधेयक के पक्ष में 311 वोट पड़े, जबकि 80 सांसदों ने इसके विरोध में मतदान किया। इस विधेयक को बुधवार को राज्यसभा में पेश किया जाएगा। विधेयक में अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश के हिंदू, पारसी, सिख, बौद्ध, जैन और ईसाई प्रवासियों को भारत की नागरिकता देने का प्रावधान है। कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने इस विधेयक की आलोचना की है और इसे संविधान की मूल भावना के खिलाफ बताया है।

अब सरकार की असली परीक्षा राज्यसभा में होगी, जब कल इसे पेश किया जाएगा। विपक्षी दलों में लगभग सभी दल इस विधेयक का पुरजोर विरोध कर रहे हैं। हालांकि इस बात की चर्चा है कि जिस तरह सरकार तीन तलाक विधेयक और अनुच्छेद 370 को राज्यसभा से पास करवाने में सफल रही थी क्या नागरिकता संशोधन विधेयक पर भी वह ऐसा करने में सफल रहेगी? राज्यसभा में सांसदों की संख्या 245 है लेकिन अभी 5 सीटें खाली हैं। ऐसे में 240 सांसदों वाले सदन में विधेयक को पास कराने के लिए 121 सांसदों का होना जरूरी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News