Amarnath Yatra: बाबा के भक्त घर बैठे कर सकेंगे दर्शन, सुबह-शाम आरती का होगा सीधा प्रसारण

punjabkesari.in Saturday, Apr 17, 2021 - 02:55 PM (IST)

नेशनल डेस्क: बालटाल और चंदनवाड़ी के रास्ते से होकर जाने वाली वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण  शुरू हो चुका है। 28 जून से बाबा बर्फानी के दरबार भक्तों के लिए खुल जाएंगे। ऐसे में जो भक्त यात्रा पर नहीं जा सकते उनके लिए  श्री अमरनाथ जी श्राईन बोर्ड एक खास तोहफा लेकर आ रहा है। पवित्र गुफा में सुबह-शाम किए जाने वाली दिव्य आरती का सीधा प्रसारण अब टीवी चैनलों पर दिखाया जाएगा, यानी कि आप घर बैठे बाबा के दर्शन कर सकेंगे।

 

सूत्रों के अनुसार  श्री अमरनाथ जी श्राईन बोर्ड ने प्रतिष्ठित टीवी चैनल कपंनियों से टेंडर मांगे है। पिछले साल भी बोर्ड ने आरती का सीधा प्रसारण करने के बंदोबस्त किए थे ताकि देश विदेश में बैठे श्रद्धालु आरती के दर्शन कर पाएं। दक्षिण कश्मीर में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित भगवान अमरनाथ की गुफा तक जाने की 56 दिवसीय यात्रा दो रास्तों से शुरू होगी और  परंपरा केअनुसार 22 अगस्त को रक्षा बंधन के दिन इसका समापन होगा।

 

 पंजीकरण करने के नियम

  • अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालु बोर्ड की वेबसाइट पर घर बैठे ही रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।
  • यात्रा पंजीकरण के लिए बोर्ड की वेबसाइट http://jksasb.nic.in पर जाकर आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी
  • यात्रियों को ऑनलाइन आवेदन में अपनी सभी जानकारी और फोटो के साथ साथ हेल्थ सर्टिफिकेट भी देना होगा।
  •  साथ ही इस यात्रा के लिए 13 वर्ष से कम और 75 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को पंजीकृत नहीं किया जाएगा.।
  •  


माना जा रहा है कि इस बार यात्रा में भारी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि ऐसी संभावना है कि इस साल यात्रा में भारी भीड़ होगी और इसे ध्यान में रखते हुए हम जरूरतों का अध्ययन करेंगे और इस तीर्थाटन की सफलता के लिए सभी जरूरी इंतजाम किये जाएंगे


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News