गुजरात चुनाव : AAP ने चौथी बार जारी की 12 उम्मीदवारों की सूची, अब तक इतने प्रत्याशियों का कर चुकी ऐलान

punjabkesari.in Thursday, Oct 06, 2022 - 06:56 PM (IST)

नेशनल डेस्क : आम आदमी पार्टी (आप) ने आगामी गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 12 उम्मीदवारों की अपनी चौथी सूची बृहस्पतिवार को जारी कर दी, जिसमें शिक्षकों, व्यापारियों और आदिवासियों सहित समाज के विभिन्न वर्गों के उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है। अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी ने इससे पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित राज्य में साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए 29 उम्मीदवारों की घोषणा की थी।

गुजरात की सभी 182 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छा रखने वाली आप ने नवीनतम सूची के साथ अब तक 41 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। उम्मीदवारों की चौथी सूची में 12 सीट शामिल हैं, जिनमें से दो- गरबाड़ा और गंडवी- अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित हैं। इन 12 में से दो सीट 2017 में कांग्रेस ने जीती थी, जबकि 10 पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी। इन दर्जन भर सीट में से दो- अमराईवाड़ी और वटवा- अहमदाबाद शहर में हैं, जबकि एक- लिंबायत- सूरत शहर में है।

गुजरात आप के अध्यक्ष गोपाल इटालिया ने कहा कि ताजा सूची में उम्मीदवारों में शिक्षक, व्यवसायी और सामाजिक कार्यकर्ता शामिल हैं। उम्मीदवारों की सूची में हिम्मतनगर सीट से निर्मलसिंह परमार शामिल हैं, जो सेवानिवृत्त शिक्षक हैं, जबकि गांधीनगर (दक्षिण) के दौलत पटेल एक व्यवसायी हैं। इटालिया ने संवाददाताओं से कहा कि कुलदीप वाघेला (साणंद सीट) उद्योगपति हैं, बिपिल पटेल (वटवा) कपड़ों की दुकान चलाते हैं और भरत पटेल (अमरईवाड़ी) आप कार्यकर्ता हैं, जिन्होंने पूर्व में निगम का चुनाव भी लड़ा है।अन्य उम्मीदवारों में रामजीभाई चुडासमा (केशोद) कोली समुदाय के नेता हैं जो पहले कांग्रेस से जुड़े थे।

इटालिया ने कहा कि नटवरसिंह राठौड़ (थसरा, खेड़ा जिला) ने जिला पंचायत सदस्य के रूप में काम किया है, जबकि तख्तसिंह सोलंकी (शहर, पंचमहल जिला) इस क्षेत्र के लोकप्रिय नेता हैं। दिनेश बरिया (कलोल, पंचमहल जिला) कला शिक्षक हैं, जबकि शैलेश भाभोर (गरबाड़ा) आप कार्यकर्ता हैं। आप नेता ने कहा कि पंकज तायडे (लिंबायत, सूरत) एक व्यापारी और सामाजिक कार्यकर्ता हैं, जबकि पंकज पटेल (गंडवी) युवा आदिवासी नेता हैं।

आप संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल राज्य में आक्रामक रूप से प्रचार कर रहे हैं। मतदाताओं को लुभाने के लिए उनका रैलियों और सभाओं का दौर जारी है, जिनमें वह मुफ्त बिजली और बेहतर शिक्षा एवं स्वास्थ्य सुविधाओं सहित कई चुनावी वायदे कर रहे हैं। भाजपा तथा विपक्षी कांग्रेस ने अभी तक अपने उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की है। असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने तीन उम्मीदवारों की घोषणा की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News