आम इंसान से निडर कोरोना योद्धा....

punjabkesari.in Monday, Jul 20, 2020 - 05:55 PM (IST)

COVID-19 से बचाव और प्रबंधन पर प्रशिक्षण के लिए ऑनसाइट और डिजिटल मॉड्यूल के माध्यम से Diversey India ने गरिमा परियोजना के तहत 80 प्रशिक्षुओं को इस बदलाव के लिए तैयार किया

नई दिल्लीः स्वास्थ्य, स्वच्छता और संक्रमण की रोकथाम के उत्पादों में अग्रणी कंपनी Diversey India द्वारा शुरू किए गए और राष्ट्रीय स्तर पर कार्यरत गैर सरकारी संगठन डॉक्टर्स फॉर यू (DFY) द्वारा समर्थित, गरिमा सीएसआर प्रोजेक्ट के तत्वावधान में करीब 80 स्वच्छता कर्मी (hygiene technicians) अब कोरोना वारियर्स के तौर पर दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश नारायण सरकारी अस्पताल (एलएनजेपी अस्पताल) के COVID-19 कैजुअल्टी वार्ड में काम कर रहे हैं।

 

Diversey India और DFY द्वारा 2016 में शुरू की गई संयुक्त सामाजिक पहल 'गरिमा' स्वच्छता उद्योग के भीतर "स्वच्छता कर्मी (hygiene technicians)" या "हाउसकीपर्स" के रूप में स्वच्छता के स्तर को ऊपर उठाने के लिए संकल्पित है। जैसा कि हम उन्हें कहते हैं वह संक्रमण से लोगों को बचाते हैं। एक स्वच्छता कर्मी की भूमिका तब महत्वपूर्ण है जब वह संक्रमण और बीमारियों को रोकने का कार्य करता है। 'गरिमा' का प्राथमिक उद्देश्य है सफाई के पेशे का समाज में गौरव स्थापित करना। स्कूल ऑफ हाइजीन सफाई की वैज्ञानिक तकनीकों के साथ अकुशल श्रमिकों को प्रशिक्षित करता है और उन्हें स्थापित सुविधाएं उपलब्ध कराने वाली कंपनियों के साथ मिलकर आजीविका खोजने में मदद करता है। तीन वर्षों की अवधि में इस  25,000 लाभार्थियों को प्रशिक्षित किया गया है और उनमें से 15,000 को प्रशिक्षण के बाद रोजगार उपलब्ध कराया।

 

डिजास्टर मैनेजमेंट और इमरजेंसी रिस्पांस में अपनी क्षमताओं के लिए प्रसिद्ध डॉक्टर्स फॉर यू (DFY) ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान डाइवोर्स पोस्ट के एसओपी की स्वच्छता का रख-रखाव किया। बिहार, दिल्ली और तमिलनाडु में अपने प्रशिक्षकों को संक्रमण से बचाव के नए तरीके वेब-कॉल के माध्यम से बताना जारी रखा। संक्रमण से रोकथाम में प्रशिक्षण मॉड्यूल के प्रमुख विषय निम्नलिखित हैं।

 

  • 1.      COVID-19 का जानकारी और इसकी रोकथाम, उपचार और प्रबंधन के बारे में जागरूकता।
  • 2.      व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) का उपयोग।
  • 3.      उचित हाथ स्वच्छता तकनीक।
  • 4.      विरेक्स-II 256, ऑक्सीविर-फाइव 16, ऑक्सीविर-टीबी वाइप्स, सुमा टैब और एईएल प्लस की रासायनिक प्रभावकारिता।
  • 5.      जैव-चिकित्सा कचरे का सावधानीपूर्वक निपटारा


इस साल मार्च से मई के बीच स्वास्थ्य सेवा और सार्वजनिक स्थानों में संक्रमण से रोकथाम के लिए 2,269 उम्मीदवारों को प्रशिक्षित किया गया और वह विभिन्न अस्पतालों, हवाई अड्डों, केंद्रीकृत रसोई, खाद्य दुकानों, कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों के साथ कार्यरत हैं।

PunjabKesari

Diversey APAC, अध्यक्ष हिमांशु जैन ने कहा कि हमने तीन उद्देश्यों के साथ गरिमा की शुरुआत की थी। देश में स्वच्छता मानकों में सुधार करने के लिए, हमारे ग्राहकों के लिए कुशल श्रमिक उपलब्ध कराने के लिए और विज्ञान व विशेषज्ञता लाकर पेशे का गौरव बढ़ाने के लिए। स्वच्छता तकनीशियन से संक्रमण की रोकथाम होने के साथ हमने एक और क्वांटम छलांग ली है। हम बेरोजगारों को रोजगार देने, कोविड की लड़ाई के मोर्चे पर लोगों के जीवन में एक महत्वपूर्ण बदलाव लाने की कोशिश कर रहे हैं। 

 

Diversey India & Subcontinent प्रबंध निदेशक एलसी दास ने कहा कि यह समय कठिन है और हम COVID-19 के खिलाफ भारत की स्वास्थ्य सेवा के साथ खड़े होने पर गर्व महसूस कर रहे हैं। Diversey के लिए स्वच्छता हमेशा व्यवसाय से अधिक एक जिम्मेदारी रही है। जिसे हमने अपने ग्राहकों और उनके उद्योगों के लिए गंभीरता से लिया है। हम ऑक्सिविर और वीरेक्स जैसे सर्वश्रेष्ठ उत्पाद लाए हैं और हमने उन्हें आसानी से अपनाने के लिए अनुकूलित किया है। जब भी स्थिति खराब रही है, हम विभिन्न क्षेत्रों में स्वच्छता और संक्रमण की रोकथाम में जागरूकता के स्तर को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। हमारे प्रशिक्षु गरिमा पहल से कोविड महामारी का प्रबंधन कर रहे है, यह Diversey india के लिए गर्व की बात है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News