टोक्‍यो में बनेगी चीन को घेरने की रणनीति, कल एकजुट होंगे भारत समेत ये बड़े देश

punjabkesari.in Monday, Oct 05, 2020 - 12:49 PM (IST)

नेशनल डेस्क: हिंद प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ रही दादागिरी रोकने के लिए भारत, ऑस्‍ट्रेलिया, जापान और अमेरिका एकजुट हो गए हैं। इसी कड़ी में जापान के तोक्यो में ‘क्वाड’ के तहत इन चार राष्ट्रों के बीच दूसरी मंत्रिस्तरीय वार्ता होने जा रही है। इस बैठक का उद्देश्य इस समूह का उद्देश्य हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सिद्धांतों को स्थापित करना, सुरक्षित करना और उसे बढ़ावा देना है। 

 

पिछले हफ्ते भारत के विदेश मंत्रालय की तरफ से इस बात की पुष्टि की गई थी कि ऑस्‍ट्रेलिया-भारत-जापान- अमेरिका, क्‍वाड देशों के विदेश मंत्रियों की दूसरी मीटिंग छह अक्‍टूबर को टोक्‍यो मे होगी। जापान के विदेश मंत्री मोतेगी तोहिमित्‍सु की तरफ से एक प्रेस कॉन्‍फेंस में सबसे पहले इस बारे में ऐलान किया गया था। पूर्वी एशियाई और प्रशांत मामलों के सहायक विदेश मंत्री डेविड आर स्टिलवेल ने कहा था कि क्वाड हिंद-प्रशांत क्षेत्र के सिद्धांतों को स्थापित करने, बढ़ावा देने और सुरक्षित करने का प्रयास करता है, खासतौर पर जब चीन ने इस क्षेत्र में अपनी रणनीति, आक्रामकता और दादागीरी बढ़ा दी है।” 

 

बता दें कि क्‍वाड देशों की पहली मीटिंग पिछले वर्ष सितंबर में न्‍यूयॉर्क में आयोजित हुई थी। इस वर्ष 25 सितंबर को पहली मीटिंग हुई थी जो कि वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित हुई थी। साल 2007-2008 में इस संगठन की शुरुआत तो हुई लेकिन फिर कोई प्रगति नहीं हुई। इसके बाद साल 2017 में इस संगठन को पुर्नजीवित किया गया। क्‍वाड मीटिंग के बाद भारत और अमेरिका के बीच 2 प्‍लस 2 मीटिंग होनी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News