चमोली में रेस्क्यू जारी, परिवर्तन यात्रा के चौथे चरण की शुरुआत करेंगे शाह...देश-विदेश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Feb 11, 2021 - 10:24 AM (IST)

नेशनल डेस्क: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पूर्वी लद्दाख में स्थिति के बारे में आज राज्यसभा में बयान देंगे। इसमें कहा गया, ‘‘रक्षा मंत्री पूर्वी लद्दाख में मौजूदा स्थिति के बारे में बयान देंगे।'' भारतीय रक्षा एवं सैन्य प्रतिष्ठान में प्राधिकार सूत्रों ने चीनी रक्षा मंत्रालय के बयान को खारिज नहीं किया। वहीं किसानों ने 18 फरवरी को देशभर में रेल रोको अभियान का ऐलान किया है। गुरुवार (11 फरवरी) को देश-दुनिया की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी।

PunjabKesari

पूर्वी लद्दाख पर राज्यसभा में जवाब देंगे राजनाथ सिंह
 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पूर्वी लद्दाख की स्थिति पर राज्यसभा में बयान देंगे। इसे साथ ही राजनाथ सिंह भारत-चीन के संबंध को लेकर भी बोलेंगे। बुधवार को लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने  भारत-चीन बॉर्डर की स्थिति को लेकर सदन में सवाल पूछे थे।

PunjabKesari

किसानों का ‘रेल रोको' अभियान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा और लोकसभा दोनों सदनों में नए कृषि कानून को लेकर किसानों को आश्वस्त किया कि इससे उनको ही लाभ होगा। लेकिन किसान अपना हठ छोड़ने को तैयार नहीं हैं। अपने आंदोलन को तेज करते हुए प्रदर्शनकारी किसान यूनियनों ने 18 फरवरी को चार घंटे के राष्ट्रव्यापी ‘रेल रोको' अभियान की घोषणा की। किसानों ने 2019 में पुलवामा आतंकवादी हमले में शहीद हुए जवानों की याद में 14 फरवरी को एक मोमबत्ती मार्च निकालने का भी फैसला किया है।

PunjabKesari

पैंगोग झील के उत्तरी-दक्षिणी छोर से पीछे हटी चीनी सेना
चीन के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि पूर्वी लद्दाख में पैंगोग झील के उत्तरी और दक्षिणी छोर पर तैनात भारत और चीन के अग्रिम पंक्ति के सैनिकों ने बुधवार से व्यवस्थित तरीके से पीछे हटना शुरू कर दिया। भारत के रक्षा मंत्रालय या भारतीय सेना की ओर से चीन के बयान पर कोई आधिकरिक टिप्पणी नहीं आई है, लेकिन घटनाक्रम से अवगत लोगों ने कहा कि दोनों पक्ष टैंक और बख्तरबंद वाहनों जैसी इकाइयों को पीछे हटाने की प्रक्रिया में हैं। 

PunjabKesari

दीप सिद्धू ने किए कई खुलासे
गणतंत्र दिवस पर लाल किले में हुई हिंसा को लेकर गिरफ्तार किए गए अभिनेता-कार्यकर्त्ता दीप सिद्धू ने पुलिस को बताया कि उसका कोई ‘‘बुरा इरादा'' नहीं था और जैसे सभी वहां जा रहे थे तो वह भी चला गया था।  

PunjabKesari

चमोली में रेस्क्यू जारी
सात फरवरी को चमोली में आए सैलाब से अब तक 30 से ज्यादा लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है, जबकि 170 से ज्यादा लोग अब भी लापता हैं। तपोवन टनल में फंसे 30 से ज्यादा मजदूरों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

PunjabKesari

अमेरिका ने म्यांमार के सैन्य नेताओं पर लगाए प्रतिबंध 
अमेरिका ने म्यांमार में पिछले सप्ताह तख्तापलट कर लोकतांत्रिक तरीके से चुनी गई सरकार को अपदस्थ कर देने वाले सैन्य नेताओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। राष्ट्रपति जो बाइडन ने म्यांमार के सैन्य नेताओं पर प्रतिबंध लगाने के एक कार्यकारी आदेश को मंजूरी दे दी। इन प्रतिबंधों के तहत म्यांमार के सैन्य नेताओं, उनके परिवार के सदस्यों और उनसे जुड़े सभी व्यवसायों को लक्षित किया जाएगा।

 

मौनी अमावस्या
आज मौनी अमावस्या है। हिन्दू पंचांग के अनुसार, माघ माह की अमावस्या को मौनी अमावस्या कहते हैं। धार्मिक दृष्टि से इसका काफी महत्व है। मौनी अमावस्या के दिन मौन रहकर स्नान और दान करने का विशेष महत्व माना गया है।

PunjabKesari

‘परिवर्तन यात्रा’ के चौथे चरण की शुरुआत करेंगे शाह
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पश्चिम बंगाल में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कूचबिहार से भाजपा की ‘परिवर्तन यात्रा’ के चौथे चरण की शुरुआत करेंगे और एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

PunjabKesari

मां वैष्णो के श्रद्धालुओं के लिए खुली प्राकृतिक गुफा
मां वैष्णो की प्राकृतिक गुफा के कपाट करीब एक साल बाद भक्तों के लिए बुधवार को खोल दिए गए। इस दौरान श्रद्धालु प्राकृतिक गुफा से गुजरकर मां की पिंडियों के दर्शन कर सकेंगे। प्राकृतिक गुफा कुछ दिन ही खुली रहेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News