दिल्ली पहुंची Covaxin, देश में आज लोहड़ी-भोगली और बिहू का पर्व...देश-विदेश की बड़ी खबरों पर एक नजर

punjabkesari.in Wednesday, Jan 13, 2021 - 10:23 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत बायोटेक कंपनी (Biotech company) की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) की पहली खेप दिल्ली पहुंच गई है। वहीं किसानों का आंदोलन जारी है। किसानों का कहना है कि जब तक उनकी मांगे नहीं मानी जाएगी वे घर वापसी नहीं करेंगे। बुधवार (13 जनवरी) देश-विदेश की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी। 

PunjabKesari

दिल्ली पहुंची कोवैक्सीन
भारत बायोटेक कंपनी (Biotech company) की कोवैक्सीन (Covaxin) दिल्ली पहुंच गई है। मंगलावर को राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से रवाना करने की इसकी सारी तैयारियां पूरी हो गई थी। बता दें कि भारत को कोरोना की मिलने वाली यह दूसरी दवा है। इससे पहले सीरम इंस्टीट्यूट की तरफ से कोविशील्ड टीकों की पहली खेप मिली थी। 16 जनवरी को देशभर में टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है।

PunjabKesari

17 दिन बाद आज विदेश से लौट रहे राहुल गांधी
 कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी 14 जनवरी को ‘पोंगल' के दिन तमिलनाडु का दौरा करेंगे जहां वह ‘जल्लीकट्टू' से जुड़े कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के.एस. अलागिरी ने यह जानकारी दी। बता दें कि राहुल गांधी पिछले साल दिसंबर महीने से विदेश दौरे पर थे। राहुल 17 दिन बाद आज भारत लौट रहे हैं।

PunjabKesari

किसानों का आंदोलन जारी
तीनों कृषि कानूनों के लागू होने पर सुप्रीम कोर्ट की रोक के बाद भी किसान अपनी जिद्द पर अड़े हुए हैं और आंदोलन खत्म करने के मूड में नहीं हैं। दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने जो कमेटी बनाई है अब उस पर बहस छिड़ गई है। कमेटी के गठित होने पर भी किसानों ने कहा कि वे अपना आंदोलन जारी रखेंगे। वहीं बुधवार को लोहड़ी के दिन किसानों ने कृषि कानून की प्रतियां जलाई जलाने का ऐलान किया है।

PunjabKesari

गोवा भेजे गए कोविशील्ड के 2400 टीके
कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए कोविशील्ड के 2,400 टीके लेकर मुंबई छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से गोएयर का विमान बुधवार को गोवा पहुंचा। गोएयर के प्रवक्ता ने बताया कि एयरलाइन का गोवा के अलावा दिन में लखनऊ, कोच्चि और चंडीगढ़ भी टीके पहुंचाने का कार्यक्रम है। 

 

जापान के प्रधानमंत्री और प्रांतों में लगा सकते है इमरजेंसी 
जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा जापान के और भी प्रांतों में कोरोना का प्रभाव रोकने के लिए इमरजेंसी लगा सकते हैं। सुगा ने लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के कार्यकारियों से कहा कि टोक्यो में शुक्रवार से लगने वाले आपातकाल के साथ वह चीबा, कंगावा और साइतामा को भी जोड़ेंगे।

PunjabKesari

देश में आज लोहड़ी-, भोगली बिहू, उत्तरायण का पर्व
देश में आज कहीं भोगली बिहू, उत्तरायण और पौष पर्व मनाया जा रहा है। देश के अल-अलग हिस्सों में आज का दिन अलग-अलग त्योहार के रूप में मनाया जा रहा है। पंजाब-हरियाणा और दिल्ली में आज जहां लोहड़ी की धूम है वहीं साऊथ में भोगली बिहू मनाया जा रहा है।  राष्ट्रपति कामनाथ कोविंद ने देशवासियों को  लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल, भोगली बिहू, उत्तरायण और पौष पर्व की शुभकामनाएं दीं।

PunjabKesari

दिल्ली में छाया कोहरा
उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी है। दिल्ली में सुबह घना कोहरा छाया रहा वहीं पंजाब में भी हल्के बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश एवं राजस्थान में अगले 3 दिन शीत लह चलने का अनुमान जताया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News