अंधेरे में डूबा PAK, यूपी समेत 7 राज्यों में बर्ड फ्लू का कहर...देश-विदेश की बड़ी खबरों पर एक नजर

punjabkesari.in Sunday, Jan 10, 2021 - 09:13 AM (IST)

नेशनल डेस्क: पूर्वी महाराष्ट्र के भंडारा जिला अस्पताल में लगी भीषण आग में अब तक 10 बच्चों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे आज दोपहर 12 बजे भंडारा जाएंगे और मृत बच्चों के परिजनों से मुलाकात करेंगे। वहीं बीजिंग में चीनी सेना ने यह माना उसका एक सैनिक गलती से चीन-भारत सीमा क्षेत्र में गुमराह हो गया और भारतीय सीमा में घुस गया। चीन ने भारत को उसके सैनिकों जल्द से जल्द लौटाने को कहा है। रविवार (10 जनवरी) को देश-विदेश की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी।

PunjabKesari

किसानों का धरना जारी
किसानों और सरकार के बीच आठवें दौर की वार्ता विफल रहने के कारण प्रदर्शनकारी किसानों का प्रदर्शन जारी है। जहां किसान तीनों कानून वापस लेने की अपनी मांग पर अड़े हुआ हैं वहीं सरकार भी अपनी बात पर अडिग है कि कृषि कानून वापिस नहीं होगा।

 

महाराष्ट्र: मृत बच्चों के परिजनों से करेंगे मुलाकात CM उद्धव
पूर्वी महाराष्ट्र के भंडारा जिला अस्पताल में शुक्रवार देर रात विशेष नवजात देखरेख इकाई में आग लगने से 10 नवजात बच्चों की मौत हो गई जबकि सात बच्चों को सुरक्षित बचा लिया गया। कर्मचारियों ने वार्ड से 17 बच्चों में से सात बच्चों को बचा लिया। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट या एयर कंडीशनिंग इकाई में खराबी होने का संदेह है। खबर है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे मृतक बच्चों के परिजनों से मुलाकात करने के लिए भंडारा जिला जाएंगा।

PunjabKesari

गलती से भारतीय सीमा में घुसा चीनी सैनिक
भारतीय सेना ने शुक्रवार को पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग सो के दक्षिणी तट से चीन के एक सैनिक को वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) को पार करके भारतीय क्षेत्र में आने के बाद पकड़ लिया था। चीन ने अब इस सैनिक को तुरंत वापस किए जाने की मांग की है। चीनी सेना की एक ऑनलाइन वेबसाइट पर चीन सैनिकों ने कहा कि रात के अंधेरे और जटिल भौगोलिक स्थिति की वजह से चाइनीज पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के फ्रंटियर डिफेंस फोर्स का एक जवान शुक्रवार की सुबह भारत-चीन सीमा से गलती से भारतीय सीमा में घुस गया। चीनी सैनिकों ने कहा कि भारत जल्द से जल्द उस सैनिक को लौटाने में सहयोग करे।

PunjabKesari

पाकिस्तान के अनेक शहरों में बत्ती गुल
पाकिस्तान में बिजली वितरण प्रणाली में खामी के कारण पाकिस्तान के अनेक शहरों और कस्बों में शनिवार रात को बिजली आपूर्ति ठप्प हो गई जिससे घना अंधेरा छाया रहा। खबरों के मुताबिक कई शहरों में आधि रात के बाद लगभग एक ही वक्त में बिजली आपूर्ति बाधित हुई। कराची, रावपिंडी, लाहौर, इस्लामाद, मुल्तान के अलावा कई शहरों के लोगों को कठिनाईयों का सामना करना पड़ा। इस्लामाबाद के उपायुक्त हमजा शफकत ने ट्वीट किया कि ‘नेशनल ट्रांस्मिशन डिस्पैच कंपनी' की लाइनें खराब होने के कारण इसमें यह दिक्कत आई है। उन्होंने कहा,‘‘ सबकुछ सामान्य होने में थोड़ा वक्त लगेगा।

 

नेतन्याहू ने ली कोरोना वायरस वैक्सीन की दूसरी खुराक 
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिका की दवा निर्माता कंपनी फाइजर तथा जर्मनी की कंपनी बायोएनटेक की कोरोना वायरस वैक्सीन की दूसरी खुराक ले ली है।

PunjabKesari

यूपी समेत 7 राज्यों में बर्ड फ्लू की दस्तक
भारत में अब परिदों की मौतों से दहशत बढ़ती जा रही है। देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। हिमाचल से केरल और गुजरात से महाराष्ट्र तक कई राज्यों से पक्षियों के मरने की खबरें आ रही हैं। हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, केरल और उत्तर प्रदेश ये वो सात राज्य हैं, जहां बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र समेत कई अन्य राज्यों में पक्षियों के सैंपल जांच के लिए लैब में भेजे गए हैं। कानपुर चिड़ियाघर को बर्ड फ्लू वायरस मिलने के बाद सील कर दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News