National News: देशभर की बड़ी खबरों पर एक नजर

punjabkesari.in Wednesday, Nov 04, 2020 - 09:25 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देशभर में बुधवार (4 नवंबर) को कई बड़ी और अहम खबरों पर आज सबकी नजरें रहेंगी। सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे आज तीन दिवसीय यात्रा पर नेपाल पहुंचेंगे। वहीं बुधवार को भारतीय वायुसेना को और ताकतवर बनाने के लिए बुधवार को तीन और राफेल लड़ाकू विमान भारत पहुंच रहे हैं। इस विमान के पहुंचने से वायुसेना की ताकत में और इजाफा होगा।

 

आज दिनभर इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी

आज नेपाल की तीन दिन की यात्रा पर सेना प्रमुख नरवणे

सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे आज तीन दिवसीय यात्रा पर नेपाल पहुंचेंगे और यहां भारतीय अधिकारियों के अनुसार उनकी यात्रा दोनों देशों की सेनाओं के बीच मित्रता के लंबे समय से जारी संबंधों को गहरा करेगी तथा दोनों पक्षों को आपसी लाभ के लिए द्विपक्षीय रक्षा साझेदारी को और मजबूत करने के रास्ते तलाशने का अवसर देगी। नरवणे की यात्रा का प्रमुख उद्देश्य दोनों देशों के बीच सीमा विवाद से उपजे तनाव की पृष्ठभूमि में संबंधों में पुन: सामंजस्य स्थापित करना है। 

 

आज तीन और राफेल विमान पहुंच रहे भारत
भारतीय वायुसेना को और ताकतवर बनाने के लिए बुधवार को तीन और राफेल लड़ाकू विमान भारत पहुंच रहे हैं। इस विमान के पहुंचने से वायुसेना की ताकत में और इजाफा होगा और दुश्मनों को जंग के मैदान में धूल चटाने में मदद मिलेगी।

 

अमेरिका में चुनाव आज
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती दे रहे डेमोक्रेट्स के सामने अपना बहुमत बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं। न्यू इंग्लैंड से लेकर डीप साउथ और मिडवेस्ट से लेकर माउंटेन वेस्ट तक, रिपब्लिकन एक समय डेमोक्रेट्स के गढ़ माने जाने वाले राज्यों में सीटों को बचाने की कोशिश कर रहे हैं।

 

आज से राजघाट पर अमरिंदर सिंह का धरना
पंजाब में किसानों के धरने की वजह से मालगाड़ियों की आवाजाही कई दिनों से ठप्प है, जिसके कारण पंजाब के पांच थर्मल प्लांटों मे कोयले की कमी के चलते बिजली उत्पादन भी रुक गया है। कोयले की कमी के कारण राज्य में अब बिजली संकट उत्पन्न हो गया है। इसी सिलसिले में पंजाब विधानसभा द्वारा पास बिलों को लेकर मुख्यमंत्री अमरेंद्र सिंह 4 नवंबर को राष्ट्रपति से मुलाकात करना चाहते थे परन्तु राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बैठक का समय नहीं दिया। इस मामले में तीखीं प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री ने धरने पर बैठने की घोषणा कर दी है। कैप्टन ने कहा कि दिल्ली के राजघाट में वे सभी विधायकों के साथ धरना प्रदर्शन करेंगे।

 

दिल्ली में न्यूनतम तापमान गिरा
देश की राजधानी में न्यूनतम तापमान गिरकर 10 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। यह इस मौसम का अब तक का सबसे कम तापमान रहा। पारा लुढ़कने के कारण दिल्ली-एनसीआर में  आने वाले समय में दिल्ली-एनसीआर में सर्दियां लंबे समय तक रहेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News