लद्दाख गतिरोध: भारत-चीन के बीच 9वें दौर की सैन्य वार्ता शुरू, विवाद सुलझाने पर जोर

punjabkesari.in Sunday, Jan 24, 2021 - 09:58 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  पूर्वी लद्दाख में सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया को लेकर भारत और चीन के बीच आज कोर कमांडर स्तर की 9वें दौर की वार्ता शुरू हो गई है। दोनों पक्षों के बीच सैन्य वार्ता के आठवें और अंतिम दौर की बातचीत छह नवम्बर को हुई थी जिसमें दोनों पक्षों ने टकराव वाले सभी बिंदुओं से सैनिकों की वापसी पर व्यापक बातचीत की थी।

PunjabKesari

विदेश मंत्रालय के प्रतिनिधि  होंगे शामिल
सेना सूत्रों के अनुसार यह बैठक चुशूल के दूसरी तरफ चीन के मोल्डो में सुबह 09:30 बजे से होगी, जिसमें विदेश मंत्रालय के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। माना जा रहा है कि इस दौरान सीमा को लेकर चल रहे विवादों का समाधान करने का प्रयास किया जाएगा। हाल ही में विदेश मंत्रालय ने कहा था कि भारत और चीन ने जल्द ही वरिष्ठ कमांडर-स्तर की बैठक के अगले दौर को आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की है और दोनों पक्ष राजनयिक और सैन्य माध्यमों से करीबी संपर्क बनाए हुए हैं। भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच लगभग आठ महीनों से सीमा पर गतिरोध बना हुआ है। 

PunjabKesari

पहले वार्ता में नहीं मिली सफलता
राजनयिक और सैन्य वार्ता के कई दौर हो चुके हैं लेकिन अब तक कोई बड़ी सफलता हासिल नहीं हुई है। वहीं पूर्वी लद्दाख में जारी गतिरोध को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने साफ किया था कि भारत सैनिकों की संख्या में तब तक कमी नहीं करेगा, जब तक चीन यह प्रक्रिया शुरू नहीं करता। हालांकि, उन्होंने बातचीत के जरिए समस्या का हल निकलने का भरोसा भी जताया।

PunjabKesari

राजनाथ सिंह ने बातचीत से  हल निकलने पर जताया था भरोसा 
रक्षा मंत्री ने यह भी कहा था कि भारत सीमा क्षेत्रों में बेहद तेजी से आधारभूत ढांचे को विकसित कर रहा है और चीन ने कुछ परियोजनाओं को लेकर आपत्ति भी जताई है। राजनाथ सिंह ने एक टीवी न्यूज चैनल को दिए साक्षात्कार में कहा कि सैनिकों की संख्या में कमी नहीं की जाएगी। भारत सैनिकों की तैनाती में तब तक कमी नहीं करेगा, जब तक चीन यह प्रक्रिया शुरू नहीं करता। उन्होंने कहा कि हमें बातचीत के माध्यम से हल निकलने को लेकर पूरा भरोसा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News