गणतंत्र दिवस पर 939 पुलिसकर्मी होंगे सम्मानित, 189 को मिलेगा गैलेंट्री अवॉर्ड.... गृह मंत्रालय ने जारी की सूची

punjabkesari.in Tuesday, Jan 25, 2022 - 02:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्र सरकार ने मंगलवार को गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर विभिन्न केंद्रीय एवं राज्य पुलिस बलों के जवानों को 939 सेवा पदक देने की घोषणा की। इनमें वीरता के लिए दिए जाने वाले 189 पदक शामिल हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उन जवानों के नामों की सूची जारी की, जिन्हें वीरता के लिए पुलिस पदक, विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति के पुलिस पदक और सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्मानि किया गया है।

 

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि वीरता के लिए दिए जाने वाले 189 पदकों में से 134 पदक जम्मू-कश्मीर क्षेत्र में वीरता दिखाने वाले जवानों को प्रदान किए गए हैं, जबकि 47 जवानों को उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों और एक जवान को पूर्वोत्तर भारत में बहादुरी के प्रदर्शन के लिए इस पदक से सम्मानित किया गया है। प्रवक्ता ने बताया कि सबसे ज्यादा 115 वीरता पदक जम्मू-कश्मीर पुलिस को दिए गए हैं।

 

वहीं, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) को 30, छत्तीसगढ़ पुलिस को दस, ओडिशा पुलिस को नौ और महाराष्ट्र पुलिस को सात पदक हासिल हुए हैं। इसी तरह, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और सशस्त्र सीमा बल (SSB) को तीन-तीन, जबकि सीमा सुरक्षा बल (BSF) को दो वीरता पदक मिले हैं। प्रवक्ता के अनुसार, 88 जवानों को विशिष्ट सेवा पदक (Distinguished Service Medal) और 662 जवानों को सराहनीय सेवा पदक (Meritorious Service Medal) से नवाजा गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News