Made in India कोरोना वैक्सीन पाने को बेताब दुनिया के 92 देश, जानिए किस-किस ने की भारत से दवा की मांग

punjabkesari.in Thursday, Jan 21, 2021 - 02:33 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत ने देशभर में फ्रंटलाइन पर तैनात स्वास्थ कर्मियों को दो टीकों कोविशील्ड और कोवैक्सीन लगाने के लिए व्यापक टीकाकरण अभियान शुरू किया है। आक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोविशील्ड टीके का सीरम इंस्टीट्यूट उत्पादन कर रहा है जबकि कोवैक्सीन का उत्पादन भारत बायोटेक कर रहा है। वहीं भारत की कोवैक्सीन और कोविशील्ड Made in India कोरोना वैक्सीन की दुनिया के करीब 92 देशों ने मांग की है।

PunjabKesari

बता दें कि अभी तक भारत ने बांग्लादेश, नेपाल, भूटान और मालदीव को कोविड टीके की खेप भेजी है। भारत अभी थोड़े दिनों में म्यांमा, सेशेल्स को भी covid-19 के टीके की आपूर्ति करेगा। इसके अलावा ब्राजील का विमान भी कोरोना वैक्सीन लेने के लिए भारत पहुंच चुका है। भारत करीब 20 लाख डोज ब्राजील को देगा। 

PunjabKesari

ये देश भी मांग रहे दवा
अधिकारियों के मुताबिक भारत की वैक्सीन के लिए न सिर्फ पड़ोसी मुल्कों में बल्कि दुनियाभर के देशों से मांग उठ रही हैं। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को छोड़कर ब्राजील, मोरक्को, सऊदी अरब, म्यांमार, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका जैसे कई देशों में वैक्सीन भेजी जाएगी वहीं श्रीलंका ने भी वैक्सीन डोज के लिए भारत से अनुरोध किया है। श्रीलंका संयुक्त राष्ट्र समर्थित 'कोवैक्स' सुविधा के तहत वैक्सीन लेने का प्रयास कर रहा है जो लो या मिडिल आय वाले 92 देशों को वैक्सीन के लिए सब्सिडी देता है। इसके अलावा भारत अफगानिस्तान की मदद करने के लिए भी आगे आया है। भारत में वैक्सीन के रोलआउट को लेकर दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच हाल ही में इसे लेकर वार्ता हुई थी। इन देशों के अलावा ऑस्ट्रेलिया, फिलीपींस, इंडोनेशिया, वियतनाम, थाईलैंड, सिंगापुर जैसे देशों ने भी ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन में अपनी दिलचस्पी जाहिर की है।

PunjabKesari

दरअसल हाल ही में रिपोर्ट आई हैं कि चीन की वैक्‍सीन ज्यादा प्रभावशाली नहीं, ऐसे में भारत की बनी वैक्‍सीन की डिमांड बढ़ना लाजमी है। वहीं वैक्सीनेशन के मामले में भारत चीन से काफी आगे है क्योंकि यहां कई रोगों का टीका बनाया जा चुका है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत सहायता अनुदान एवं पड़ोस प्रथम नीति के तहत कई देशों को वैक्सीन देने का ऐलान किया है। भारत ने कोविशिल्ड टीके की 20 लाख खुराक बांग्लादेश और 10 लाख खुराक नेपाल को भेजी है। इससे पहले बुधवार को भारत ने सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया द्वारा उत्पादित कोविशील्ड टीके की 1,50,000 खुराक भूटान को जबकि 1,00,000 खुराक मालदीव को भेजी थी। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News