हनुमान जी का 90 साल पुराना मंदिर, बड़े-बड़े नेता झुकाते हैं यहां सिर... इंदिरा गांधी भी आई थीं यहां माथा टेकने

punjabkesari.in Wednesday, Feb 23, 2022 - 02:24 PM (IST)

नेशनल डेस्क: रायबरेली जिले जाने वाले राजनेताओं के लिए लखनऊ-रायबेरली राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित हनुमान मंदिर राजनेताओं के लिए अक्सर पहला पड़ाव होता है और वे यहां दर्शन करने के बाद ही आगे बढ़ते हैं। रायबरेली जाने वाले ज्यादातर नेता टोल प्लाजा के नजदीक स्थित 90 साल पुराने इस हनुमान मंदिर पर रुकते रहे हैं। चाहे वह पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी रही हों या मौजूदा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह। रायबरेली के पुरवा गांव में स्थित इस हनुमान मंदिर के पुजारी चंद्रमणि अवस्थी ने बताया कि उनके दादा महादेव प्रसाद अवस्थी को सपने में हनुमान जी दिखाई देते थे, जिससे प्रेरित होकर उन्होंने इस मंदिर को बनवाया था। उन्होंने कहा कि भगवान और उनके भक्तों के बीच संबंध हर गुजरते दिन के साथ मजबूत होता है।

 

आज समाज के हर वर्ग के लोग, चाहे वह राजनेता हों, न्यायाधीश हो या फिर खिलाड़ी, सभी हनुमान मंदिर आकर पूजा अर्चना करते हैं। अवस्थी ने बताया कि भाजपा के वरिष्ठ नेता कलराज मिश्र और मौजूदा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस मंदिर में कई बार आ चुके हैं। उन्होंने कहा, ‘‘इंदिरा गांधी के जमाने से उनके परिवार के लोग भी यहां आते रहे हैं। राजीव गांधी और सोनिया गांधी भी यहां आकर पूजा अर्चना कर चुके हैं।'' उन्होंने कहा कि पिछले साल दिसंबर में समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव भी यहां आए थे। उन्होंने बताया कि जनवरी 2018 में कांग्रेस का अध्यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी ने अमेठी के अपने दो दिवसीय दौरे से पहले इस मंदिर में पूजा अर्चना की थी।

 

इसके अलावा पिछले साल सितंबर में पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने रायबरेली में अपने दो दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम की शुरुआत भी इसी हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना के साथ की थी। सपा प्रवक्ता सुनील सिंह ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दिसंबर में समाजवादी विजय यात्रा के सातवें चरण की शुरुआत चुरुवा स्थित हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद की थी। बछरावां विधानसभा सीट से सपा के उम्मीदवार श्याम सुंदर ने बताया कि उन्हें जैसे ही टिकट मिला, उन्होंने सबसे पहले चुरुवा स्थित हनुमान मंदिर में दर्शन किए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News