रिपब्लिक डे: देश भर में आज मनाया जाएगा 72वां गणतंत्र दिवस, पहली बार राजपथ पर दिखेगा ये नजारा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 26, 2021 - 06:16 AM (IST)

नई दिल्लीः आज देश 72वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है। इस साल का गणतंत्र दिवस कई मायनों में काफी अलग होने वाला है। इस साल कोरोना वायरस की वजह से भी गणतंत्र दिवस के कार्यक्रमों में बदलाव किया गया है। इस गणतंत्र दिवस समारोह में कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जो देशवासी पहली बार देखेंगे। कोरोना वायरस की वजह से इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में अतिथियों और दर्शकों की संख्या को कम किया गया है। इस साल राजपथ से सिर्फ 25,000 लोग ही गणतंत्र दिवस की परेड देख पाएंगे। गौरतलब है कि पिछले साल तक 1.15 लाख लोग राजपथ में मौजूद रहते थे। 

परेड का रूट होगा छोटा
इस साल गणतंत्र दिवस परेड के रूट को भी छोटा कर दिया गया है। पहले परेड की लंबाई 8.2 किलोमीटर होती थी, लेकिन अब परेड की लंबाई सिर्फ 3.3 किलोमीटर होगी। आपको बता दें पहले परेड विजय चौक से लाल किले तक जाती थी, लेकिन इस बार विजय चौक से नेशनल स्टेडियम तक ही जाएगी।

दस्ते छोटे होंगे
इस बार गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने वाले दस्ते भी छोटे होंगे। इस बार दस्ते में सिर्फ 96 लोग ही होंगे। इससे पहले तक दस्ते में 144 लोगों होते थे।

पहली महिला फाइटर पायलट होंगी परेड का हिस्सा
इस साल गणतंत्र दिवस के मौक पर लेफ्टिनेंट भावना कांत भी शामिल होंगी, जो परेड में शामिल होने वालीं पहली महिला फायटर पाइलट होंगी। इसके अलावा इस बार राफेल लडाकू विमान भी परेड का हिस्सा होगा।

छोटे बच्चे नहीं होंगे शामिल
इस साल कोरोना वायरस की वजह से 15 साल से कम उम्र के बच्चे परेड का हिस्सा नहीं होंगे। साथ ही इस बार दिव्यांग बच्चों को भी शामिल नहीं किया जाएगा।

कोई विदेशी मुख्य अतिथि नहीं
इस साल गणतंत्र दिवस के मौके पर कोई भी विदेशी गणमान्य व्यक्ति मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल नहीं होगा। आपको बता दें ऐसा 55 साल बाद हो रहा है। इस साल कोरोना वायरस की वजह से विदेशी मुख्य अतिथि को नहीं बुलाया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News