स्वास्थ्य मंत्री बोले-देश में बढ़ रहा वैक्सीनेशन ग्राफ, 70% वयस्क आबादी को लगी वैक्सीन की पहली डोज

punjabkesari.in Monday, Oct 04, 2021 - 05:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) ने सोमवार को कहा कि देश की 70 प्रतिशत वयस्क आबादी को कोरोना टीके (corona vaccine) की पहली खुराक दे दी गई है। देशभर में लोगों को टीके की 91 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं। अधिकारियों के मुताबिक 25 प्रतिशत वयस्क आबादी का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट किया कि सशक्त राष्ट्र, तेज टीकाकरण: भारत ने 70 प्रतिशत आबादी को  covid-19 टीके की पहली खुराक दे दी है।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। शाबाश भारत, कोरोना के खिलाफ लड़ाई जारी रखें । राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के दौरान देशभर में दी गई खुराकों की संख्या सोमवार को 91 करोड़ को पार कर गईं। राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के पास टीकों की 5,67,37,905 खुराकें मौजूद है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार एक माह में प्रतिदिन औसतन दी जाने वाली खुराकों की संख्या बढ़ी है।

 

मई में 19.69 लाख खुराक दी गई,जो जून में बढ़कर 39.89 लाख हो गई। वहीं जुलाई में यह संख्या 43.41 लाख और अगस्त में 59.19 लाख पर पहुंच गई। सितंबर में प्रतिदिन औसतन 79.08 लाख खुराकें दी गईं। मंत्रालय ने कहा कि देश की आबादी को covid-19 से बचाने के लिए टीकाकरण अभियान (vaccination campaign) की लगातार समीक्षा की जा रही है और उच्चतम स्तर पर इसकी निगरानी की जा रही है। देशव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू हुआ था और पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए गए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News