ब्रेन हेमरेज ने खत्म कर दी जिंदगी, मरते-मरते तीन लोगों को नया जीवन दे गई महिला

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2019 - 05:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मध्यप्रदेश के धार जिले से ताल्लुक रखने वाली 65 वर्षीय महिला के मरणोपरांत अंगदान से तीन मरीजों को नयी जिंदगी मिलने की राह बुधवार को आसान हो गयी। अंगदान को बढ़ावा देने के लिये प्रदेश सरकार के साथ काम कर रही सामाजिक संस्था मुस्कान ग्रुप के जीतू बगानी ने बताया कि पड़ोसी धार जिले के राजगढ़ कस्बे की निवासी शिरोमणि मणिलाल खजांची (65) को सोमवार को ब्रेन हैमरेज के कारण इंदौर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

 

इलाज के बावजूद उनकी सेहत बिगड़ती चली गयी और डॉक्टरों ने मंगलवार को उन्हें दिमागी रूप से मृत घोषित कर दिया। उन्होंने बताया कि काउंसलिंग के बाद शिरोमणि के मरणोपरांत अंगदान के लिये उनके परिजनों ने सहमति प्रदान की। इसके बाद उनके लीवर और दोनों किडनियों को यहां अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती तीन मरीजों के शरीरों में प्रत्यारोपित किया गया।

 


अंग हासिल करने वाले मरीजों की उम्र 50 से 60 वर्ष के बीच है। अधिकारियों ने बताया कि इंदौर में पिछले चार साल के दौरान दिमागी रूप से मृत 39 मरीजों का अंगदान हो चुका है। इससे मिले हृदय, लीवर, किडनी, आंखों और त्वचा के प्रत्यारोपण से मध्यप्रदेश के अलावा दिल्ली, हरियाणा और महाराष्ट्र में 220 से ज्यादा जरूरमंद मरीजों को नये जीवन की अनमोल सौगात मिली है। दूसरे सूबों के जरूरतमंद मरीजों के लिये भी विशेष व्यवस्था कर अंगों को हवाई मार्ग से संबंधित शहरों तक पहुंचाया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News