4,347 ट्रेनों से 60 लाख मजदूरोें को पहुंचाया घर, राज्यों की मांग पर मिलेंगी 'श्रमिक स्पेशल ट्रेन'-रे

punjabkesari.in Tuesday, Jun 09, 2020 - 07:52 PM (IST)

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के कुछ घंटे बाद रेलवे ने राज्यों को पत्र लिखकर उनसे कहा है कि वे प्रवासी मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए 10 जून तक श्रमिक विशेष ट्रेनों के लिए ‘‘समग्र शेष'' मांग उपलब्ध कराएं। शीर्ष अदालत ने केंद्र को निर्देश दिया है कि वह प्रवासी मजदूरों की घर वापसी की प्रक्रिया अगले 15 दिन में पूरी करे। रेलवे एक मई से लेकर अब तक 4,347 श्रमिक विशेष ट्रेनों के जरिए लगभग 60 लाख लोगों को उनके गंतव्य राज्यों में पहुंचा चुका है।
PunjabKesari

राज्यों के मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने निर्देश दिया है कि राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा पहले ही की जा चुकी 171 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त, किसी अतिरिक्त मांग की स्थिति में रेलवे प्रवासी मजदूरों को उनके घर भेजने के लिए राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के आग्रह पर 24 घंटे के भीतर श्रमिक विशेष ट्रेन उपलब्ध कराएगा। उन्होंने मंगलवार को जारी पत्र में लिखा, ‘‘इस परिप्रेक्ष्य में, आप कृपया फंसे प्रवासी मजदूरों की घर वापसी के लिए अपने राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों से यात्रियों की संख्या, यात्रा प्रारंभ होने के स्टेशन, गंतव्य स्टेशन, कार्यक्रम और परिवहन के संपन्न होने की तारीखों सहित श्रमिक विशेष ट्रेनों के लिए समग्र शेष मांग की सलाह दे सकते
हैं।''
PunjabKesari
पत्र में उन्होंने लिखा है, ‘‘ब्योरा आधिकारिक पत्र के माध्यम से 10 जून तक भेजा जा सकता है।'' उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को केंद्र और राज्य सरकारों को निर्देश दिया कि वे सभी प्रवासी मजदूरों को 15 दिन के भीतर उनके घर भेजें और उनके पुनर्वास के लिए उनके कौशल का आकलन करने के बाद उनके लिए रोजगार योजनाएं लागू करें। न्यायमूर्ति अशोक भूषण, न्यायमूर्ति संजय किशन और न्यायमूर्ति एम आर शाह की पीठ ने केंद्र को यह निर्देश भी दिया कि वह प्रवासी मजदूरों को उनके घर भेजने के लिए राज्यों की मांग पर 24 घंटे के भीतर अतिरिक्त ट्रेन उपलब्ध कराए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News