corona vaccination: देश में 6 लाख लोगों को लगी वैक्सीन, एक हजार से ज्यादा लोगों पर दिखा साइड इफेक्ट

punjabkesari.in Wednesday, Jan 20, 2021 - 11:51 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में अब तक जितने लोगों को टीका लगाया है उनमें से 0.18 प्रतिशत लोगों पर ही इसके साइड इफेक्ट देखने को मिले हैं, जबकि 0.002 प्रतिशत लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि टीकाकरण के बाद लोगों में दुष्प्रभाव और गंभीर समस्या अब तक देखने को नहीं मिली है। नीति आयोग ने कहा कि दोनों टीके सुरक्षित हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सभी स्वास्थ्यकर्मियों को आगे आकर कोरोना का टीका लगवाना चाहिए। मंत्रालय ने कहा कि वैक्सीन को लेकर अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए।

PunjabKesari

पॉल ने कहा कि यह सच में निराशाजनक है कि कुछ स्वास्थ्यकर्मी और नर्सें टीका लगवाने से इंकार कर रहे हैं, उनको ऐसा नहीं करना चहिए। पॉल ने भरोसा दिलाया कि देश में जिन दो वैक्सीन को मंजूरी मिली हैं, वो बिल्कुल असरदार हैं। मंत्रालय के मुताबिक भारत में पिछले चार दिन में करीब 6 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। एक दिन में वैक्सीन लगाने के मामले में भारत दुनिया के अन्य देशों से आगे चल रहा है।

PunjabKesari

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा भारत में पहले दिन कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत सबसे अधिक लोगों को टीके दिए गए। भूषण ने कहा कि पहले दिन भारत में 2,07,229 लोगों को टीके दिए गए जबकि अमेरिका में पहले दिन 79,458 लोगों का टीकाकरण हुआ। ब्रिटेन में पहले दिन 19,700 और फ्रांस में केवल 73 लोगों को टीके दिए गए। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि राजस्थान और उत्तर प्रदेश समेत नौ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने 70 प्रतिशत से ज्यादा टीकाकरण किया है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News