अक्टूबर से देश में शुरू हो सकती हैं 5G सेवाएं, आईटी मंत्री वैष्णव ने जताई उम्मीद

punjabkesari.in Saturday, Jul 30, 2022 - 10:10 PM (IST)

नेशनल डेस्कः दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को कहा कि सरकार को उम्मीद है कि देश में 5जी सेवाएं अक्टूबर से शुरू हो सकती हैं। वैष्णव ने यहां ‘दूरसंचार निवेश गोलमेज: भारत में 5जी के अवसर' सम्मेलन से इतर संवाददाताओं से कहा, ‘‘जैसे ही स्पेक्ट्रम की नीलामी खत्म होगी, इसके कुछ ही दिन में हम स्पेक्ट्रम का आवंटन करेंगे। हमें उम्मीद है कि 5जी सेवाएं अक्टूबर महीने के आरंभ में शुरू हो सकती हैं और सालभर के भीतर देश में इसकी अच्छी पहुंच हो जाएगी।''

मंत्री ने कहा कि 5जी की शुरुआत कई भौगोलिक क्षेत्रों की तुलना में भारत में सबसे तेजी से होगी। उन्होंने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि कई अन्य भौगोलिक क्षेत्रों की तुलना में हम कहीं अधिक तेजी से 5जी की शुरुआत करने में सफल रहेंगे। इसकी वजह यह है कि हमारी कई अन्य लागत नियंत्रण में हैं।'' देश में 5जी स्पेक्ट्रम के आवंटन के लिए नीलामी प्रक्रिया शनिवार को लगातार पांचवें दिन भी जारी रही। अभी तक 1,49,855 करोड़ रुपये मूल्य की बोलियां लगाई जा चुकी हैं।

स्पेक्ट्रम नीलामी में रिलायंस जियो और एयरटेल की मौजूदगी का परिणाम कहीं ये तो नहीं होगा कि इन्हीं दोनों का क्षेत्र पर अधिकार बना रहे, इस पर मंत्री ने कहा कि ऐसा नहीं होगा क्योंकि जो सुधार किए गए हैं उससे दूरसंचार उद्योग में स्थिरता आई है और यहां स्वस्थ प्रतिस्पर्धा है।

दूरसंचार मंत्री ने कहा, ‘‘दो कंपनियों का अधिकार बना रहे, ऐसा नहीं होगा। सितंबर में जो सुधार किए गए थे उससे उद्योग में अच्छी स्थिरता आई है। हम चाहते हैं कि क्षेत्र में नई कंपनियां आएं और क्षेत्र में अच्छी और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा रहने वाली है। बीएसएनएल एक अच्छे बाजार संतुलनकर्ता के तौर पर उभरेगी।'' उन्होंने कहा कि सरकार पूरे कानूनी ढांचे को बदलने की योजना बना रही है जिससे दूरसंचार उद्योग सुगमता के साथ विकसित हो सके।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News