PM केयर फंड से राजस्थान को दिए गए 592 वेंटिलेटर का नहीं किया गया इस्तेमाल...जानिए क्यों

punjabkesari.in Sunday, May 23, 2021 - 11:41 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना संकट के बीच राजस्थान को पीएम केयर फंड से वेंटिलेटर दिए गए थे लेकिन अब तक इन 592 वेंटिलेटर का इस्तेमाल नहीं किया गया। एक रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान को पीएम केयर फंड से 1,900 वेंटिलेटर मिले हैं, जिनमें से 1,500 BEL द्वारा बनाए गए थे और 400 AgVa हेल्थकेयर द्वारा प्रदान किए गए थे। स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि राज्य में अब कुल 2,523 वेंटिलेटर हैं, जिनमें BEL और AgVa द्वारा प्रदान किए गए 1,900 वेंटिलेटर शामिल हैं। राज्य कोविड पोर्टल के अनुसार, राजस्थान में वेंटिलेटर के साथ कुल 2530 आईसीयू बेड हैं, जिनमें से 2314 का इस्तेमाल किया जा रहा था। शनिवार को 216 बेड काली पड़े थे। 

 

इसलिए यूज नहीं हुए 592 वेंटिलेटर
13 मई तक 592 पीएम केयर वेंटिलेटर का उपयोग नहीं किया जा सका क्योंकि इनमें से 366 मशीनों में दबाव में कमी, कंप्रेसर की खराबी और सेंसर की जैसी समस्याएं आ रही हैं। वहीं जो बाकी बचीं मशीनें हैं वो इंस्टालमेंट की प्रतीक्षा कर रही हैं और कइयों के तो पुर्जे भी गायब हैं। स्वास्थ्य मंत्री शर्मा के मुताबिक अभी तक मशीनों में जो समस्याएं आ रही हैं वो ठीक नहीं हो पाई हैं इसलिए इन वेंटिलेटरों का इस्तेमाल नहीं हो पा रहा है।

 

रघु शर्मा ने कहा कि बीईएल ने वेंटिलेटर के रख-रखाव को टीबीएस को सौंप दिया है, उन्होंने  कहा कि 11 इंजीनियरों को भेजा गया है लेकिन हमें न तो इंजीनियरों के नाम भेजे गए हैं और न ही फोन नंबर ताकि उनसे संपर्क किया जा सके। स्वास्थ्य मंत्री शर्मा के मुताबिक अभी तक मशीनों में जो समस्याएं आ रही हैं वो ठीक नहीं हो पाई हैं इसलिए इन वेंटिलेटरों का इस्तेमाल नहीं हो पा रहा है। रघु शर्मा ने कहा कि बीईएल ने वेंटिलेटर के रख-रखाव को टीबीएस को सौंप दिया है, उन्होंने  कहा कि 11 इंजीनियरों को भेजा गया है लेकिन हमें न तो इंजीनियरों के नाम भेजे गए हैं और न ही फोन नंबर ताकि उनसे संपर्क किया जा सके। गहलोत सरकार ने कहा कि 16 मई तक भारत इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BEL) को 571 शिकायतें की गईं, लेकिन सिर्फ 180 का ही समाधान किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News