फ्रांस से 5 राफेल फाइटर जेट ने भरी उड़ान, 48 घंटे में पहुंचेंगे भारत

punjabkesari.in Monday, Jul 27, 2020 - 02:06 PM (IST)

नेशनल डेस्कः पूर्वी लद्दाख सीमा पर चीन के साथ जारी सीमा तनाव के बीच भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल होने के लिए पांच राफेल फाइटर जेट ने सोमवार को फ्रांस से उड़ान भर दी है। राफेल 48 घंटे में भारत पहुंचेंगे। पांचों फाइटर प्लेन को सात भारतीय पायलट उड़ाकर अंबाला एयरबेस ला रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार फ्रांस से भारत आते समय पांचों फाइटर प्लेन 28 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के अल डाफरा एयरबेस पर उतारा जाएगा।

PunjabKesari

यहां पर राफेल विमानों की चेकिंग होगी और फ्यूल भरा जाएगा। इसके बाद पांचों राफेल विमान 29 जुलाई की सुबह भारत पहुंचेंगे। राफेल अंबाला एयरबेस पर तैनात होगा। भारत ने फ्रांस से 36 राफेल विमान खरीदने की डील की है, जिसमें से अभी पांच विमान की डिलीवरी दी जा रही है। 

PunjabKesari

फाइटर जेट में लगेंगी मिसाइल
वायुसेना इसमें 60 किलोमीटर तक मारक क्षमता की हवा से जमीन पर मार करने वाली नई पीढ़ी की मिसाइलें लगाने पर विचार कर रही है। यह विमान विभिन्न प्रकार के शक्तिशाली हथियारों को ले जाने में सक्षम है। यूरोपीय मिसाइल निर्माता एमबीडीएस की मिटोर, स्कैल्प क्रूज मिसाइल, मीका हथियार प्रणाली राफेल जेट विमानों के हथियार पैकेज में शामिल होंगे। संबंधित सूत्रों ने बताया कि वायुसेना की नजर अब मध्य दूरी के हवा से जमीन पर लक्ष्य भेदने वाली मोड्यूलर हथियार प्रणाली हैमर की खरीद पर टिकी है और इसके लिए उसकी सरकार द्वारा सशस्त्र बलों को अहम हथियारों एवं शस्त्राास्त्रों की तीव्र खरीद के लिए सरकार द्वारा प्रदत्त आपात वित्तीय शक्तियों का इस्तेमाल करने की योजना है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News