रूस में अटकी थी 480 छात्रों की जान, आदित्य ठाकरे की मदद से लौट आए अपने घर

punjabkesari.in Monday, Jul 13, 2020 - 04:04 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस को देखते हुए जारी लॉकडाउन प्रतिबंधों के कारण रुस में फंसे कम से कम 480 भारतीय मेडिकल छात्रों को लेकर एक चार्टर्ड विमान सोमवार को मुंबई पहुंचा। वापस लौटे कुछ छात्रों ने महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे को उनकी वापसी में मदद करने के लिए धन्यवाद दिया। 


शिवसेना के दक्षिण मुंबई के सांसद अरविंद सावंत ने बताया कि उनसे संपर्क करने वालों छात्रों को उन्होंने सलाह दी कि वे मदद के लिए ठाकरे को ट्वीट करें, क्योंकि ठाकरे कैबिनेट मंत्री होने के साथ ही प्रोटोकॉल विभाग के मंत्री भी हैं। सोमवार को रूस से रॉयल फ्लाइट से लौटे छात्रों में 470 महाराष्ट्र के, चार केंद्र शासित प्रदेश दादर एवं नागर हवेली के, चार मध्य प्रदेश के और दो गोवा के थे। 


उड़ान की व्यवस्था करने वाली दिल्ली की ऑनलाइन टिकट कंपनी निक्स्टूर के निकेश रंजन ने बताया कि प्रत्येक छात्र ने यात्रा के लिए 400 डॉलर (लगभग 30,000 रुपये) का भुगतान किया है।उन्होंने कहा कि ठाकरे ने इन छात्रों की वापसी के लिए विदेश मंत्रालय (एमईए), राज्य सरकार और भारतीय दूतावास के साथ समन्वय करने में मदद की। 


रूस में राज्य के लगभग 800 छात्र थे और हर कोई 'वंदे भारत मिशन' के तहत सरकार द्वारा आयोजित उड़ानों से वापस नहीं लौट सकता था। रंजन ने कहा कि रूस के कुछ छात्रों ने यूक्रेन से हमारे छात्रों की वापसी के बारे में सुना और मुझसे संपर्क किया। मैंने आदित्य ठाकरे को ईमेल भी किया और चार्टर्ड फ्लाइट के बारे में ट्वीट किया जिसके बाद उन्होंने सहयोग किया। उन्होंने कहा कि मैंने सात जुलाई को उन्हें प्रस्ताव भेजा था और छात्र अब घर वापस आ गए हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News