युद्धविराम के बावजूद LoC पर पाकि‌स्तान के 400 आतंकी भारत में घुसपैठ को तैयार: जनरल नरवणे

punjabkesari.in Thursday, Jan 13, 2022 - 03:02 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः थलसेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि पड़ोसी देश पर भरोसा करना बहुत मुश्किल है। उन्होंने कहा कि युद्धविराम समझौते के बावजूद LoC पर पाकि‌स्तान की तरफ लगभग 400 आतंकवादी भारत में घुसपैठ करने के लिए तैयार बैठे हैं।  जनरल एम.एम नरवणे ने कहा कि आतंकियों की इतनी बड़ी तादाद से पाकिस्तान के नापाक इरादे स्पष्ट हैं।  15 जनवरी को मनाए जाने वाले सेना दिव‌स से पहले थलसेना प्रमुख ने सालाना प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले साल यानि फरवरी 2021 में भारत और पाकि‌स्तान के DGMO के बीच LoC पर युद्धविराम समझौता दोनों देशों के लिए फायदेमंद रहा है और  एलओसी पर सिवाए युद्धविराम  उल्लंघन की छुटपुट  घटनाओं को छोड़कर शांति रही । 

 

थलसेना प्रमुख ने यह भी साफ किया कि LoC पर पाकि‌स्तान की तरफ अलग-अलग लॉन्च पैड पर 350-400 आतंकी अभी भी मौजूद है जो लगातार घुसपैठ की कोशिश कर रहे हैं लेकिन भारत की आतंकवाद के प्रति 'जीरो टोलरेंस' नीति बरकरार है और हमेशा रहेगी। उन्होंने कहा कि अगर आतंकवाद को भारत पर थोपने की कोशिश की गई तो पाकिस्तान को इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी।  LoC और बॉर्डर पर ड्रोन के इस्तेमाल को लेकर थलसेना प्रमुख ने कहा कि इनका इस्तेमाल हथियारों की स्मगलिंग और लॉजिस्टिक के लिए ज्यादा किया जा रहा है।

 

एक सवाल के जवाब में थलसेना प्रमुख ने कहा कि सियाचिन ग्लेशियर का 'डिमिलिट्राइजेशन' तब तक नहीं किया जाएगा जब तक कि पाकिस्तान एनजे-9842 प्वॉइंट से परे एजीपीएल यानि एक्चुयल ग्राउंड पोजिशनिंग लाइन को नहीं स्वीकार करता है और उ‌सके लिए लिखित में साइन नहीं करता है। जम्मू कश्मीर के हालात को लेकर थलसेना प्रमुख ने संतोष जताते हुए कहा कि आतंकी संगठनों की ओर से नए-नए नामों से शांति भंग करने की कोशिश नाकाम रही है। उन्होंने कहा कि गैर-कश्मीरियों, मजदूरों और अल्पसंख्यकों की हत्याओं की कोशिशों को सुरक्षाबल ने कामयाब नहीं होने दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News