अग्निपथ से निकलेंगे अग्निवीरः सेना में 4 साल की नौकरी, 6.9 लाख तक का सालाना पैकेज, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश-दुनिया की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, Jun 15, 2022 - 05:32 AM (IST)

नई दिल्लीः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना में भर्ती प्रक्रिया में बड़े बदलाव के लिए 'अग्निपथ भर्ती योजना' का ऐलान किया। राजनाथ सिंह ने बताया कि अग्निपथ भर्ती योजना के तहत सेना में चार साल के लिए युवाओं को भर्ती कराया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें नौकरी से छोड़ते वक्त सेवा निधि पैकेज मिलेगा। इस योजना के तहत सेना में शामिल होने वाले युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, अग्निपथ योजना के तहत युवाओं को पहले साल 4.76 लाख का सालाना पैकेज मिलेगा। चौथी साल तक बढ़कर ये 6.92 लाख तक पहुंच जाएगा। इसके अलावा अन्य रिस्क और हार्डशिप भत्ते भी मिलेंगे। चार साल की नौकरी के बाद युवाओं को 11.7 लाख रुपए की सेवा निधि दी जाएगी। इस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश-दुनिया की बड़ी खबरें- 
PunjabKesari
नेशनल हेराल्ड केस: ईडी ने की राहुल गांधी से 10 घंटे से ज्यादा पूछताछ 
नेशनल हेराल्ड मामले में लगातार दूसरे दिन पूछताछ के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी दिल्ली में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कार्यालय से देर रात 11.30 बजे के बाद बाहर निकले। राहुल गांधी लगातार दूसरे दिन मंगलवार सुबह 11 बजकर पांच मिनट पर एपीजे अब्दुल कलाम रोड स्थित ईडी के मुख्यालय पहुंचे थे। हालांकि, 10 घंटे तक पूछताछ के बाद भी ईडी ने उनसे पूछताछ जारी रखी। इसी के साथ एजेंसी ने उन्हें बुधवार को लगातार तीसरे दिन पेश होने के निर्देश दिए। 

अगले 18 महीने में 10 लाख नौकरियां... PM मोदी ने दिए निर्देश
केंद्र की मोदी सरकार अगले 18 महीने में 10 लाख सरकारी भर्तियां करने जा रही है। इसके लिए जिन-जिन विभागों में पद खाली चल रहे हैं, उन्हें तय समयावधि में भर्तियां पूरी करने के निर्देश दिया है। मोदी सरकार आने वाले वक्त में नौकरियां देने पर मिशन मोड में फोकस करेगी। पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद निर्देश दिया है कि आने वाले डेढ़ साल में करीब 10 लाख भर्तियां की जाएं। इन लोगों को सरकार के विभिन्न विभागों और मंत्रालयों में काम मिलेगा। पीएमओ ने ट्वीट कर कहा- 'पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी विभागों और मंत्रालयों में मानव संसाधन की स्थिति का जायजा लिया। इसके बाद पीएम मोदी ने निर्देश दिया है कि सरकार आने वाले 1.5 साल में मिशन मोड में 10 लाख लोगों की भर्तियां करे।'

बोरवेल में फंसे राहुल ने जीती जिंदगी की जंग, 100 घंटे से ज्यादा चला ऑपरेशन 
बोरवेल में फंसे रहे राहुल साहू को 100 घंटे से अधिक चले ऑपरेशन के बाद आखिरकार बाहर निकालने में सफलता मिल गई है। पांच दिनों की कड़ी मशक्कत के बाद 11 साल के राहुल को बाहर निकाल लिया गया। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम उसे बाहर निकालने के लिए दिन-रात एक किए हुए थी। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा में बोरवेल में फंसे राहुल का रेस्क्यू ऑपरेशन करीब चार दिन से जारी था। पिछले 24 घंटे में राहुल ने कुछ नहीं खाया था जिससे वह कमजोर हो गया। राहुल ने निकाले जाने से कुछ घंटे पहले खाने के लिए इशारा किया था। 

18 जुलाई से शुरू होगा संसद का मॉनसून सत्र, राष्ट्रपति चुनाव भी इसी दिन
संसद के मॉनसून सत्र के 18 जुलाई से शुरू होने और 12 अगस्त को समाप्त होने की संभावना है। अट्ठारह जुलाई को ही राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होना है। राष्ट्रपति चुनाव के अलावा सत्र के दौरान उपराष्ट्रपति पद के लिए भी चुनाव प्रस्तावित है। उपराष्ट्रपति का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त होगा। उपराष्ट्रपति राज्यसभा के सभापति भी हैं। इस बार राज्यसभा के महासचिव राष्ट्रपति चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी हैं जबकि लोकसभा के महासचिव उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी होंगे। दोनों संवैधानिक पदों के लिए मतगणना सत्र के दौरान संसद में ही होगी। 

बुलेट प्रुफ गाड़ी में कड़ी सुरक्षा के बीच पंजाब लाया गया गैंगस्‍टर लॉरेंस बिश्‍नोई
मशहूर पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला मर्डर केस के आरोपी गैंगस्टर लॉरेंस बिश्‍नोई को मंगलवार को पंजाब पुलिस तिहाड़ जेल से लेकर पानीपत पहुंची। कोर्ट से रिमांड मिलने के बाद बिश्नोई का दिल्ली के आरएमएल अस्पताल में मेडिकल चेकअप कराया गया। कागजी कार्रवाई पूरी होने के बाद पंजाब पुलिस देर शाम लॉरेंश बिश्नोई को लेकर दिल्ली से रवाना हुई। बुलेट प्रूफ गाड़ी में बिश्नोई 50 पुलिस अफसरों की निगरानी में पंजाब लाया गया। वहीं दिल्‍ली से पंजाब तक पूरी वीडियोग्राफी की गई। 

रोजगार के मोर्चे पर मोदी सरकार को राहत, चार साल के निचले स्तर पर आई बेरोजगारी 
वर्ष 2020- 21 में कोरोना महामारी और लॉकडाउन के बावजूद देश में बेरोजगारी की दर 4.2 प्रतिशत रही है जोकि इससे पिछले चार वर्षों में न्यूनतम स्तर है। सरकार के मंगलवार को यहां जारी श्रम बल सर्वेक्षण 2020-21में बताया गया है कि जुलाई 2020 से जून 2021 की अवधि में श्रम बल की भागीदारी बढ़कर 41.6 प्रतिशत हो गई। वर्ष 2019 20 में बेरोजगारी दर 4.8 प्रतिशत और श्रमबल भागीदारी की दर 40.1 प्रतिशत रही थी।

डब्ल्यूएचओ ने मंकीपॉक्स को बताया चिंताजनक, अगले सप्ताह बुलाई आपातकालीन बैठक 
कई देशों में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों के बीच डब्ल्यूएचओ इससे निपटने की तैयारी में जुटी है और आपातकालीन बैठक बुलाने का फैसला किया है। डब्ल्यूएचओ के  निदेशक डॉ. टेड्रोस अधोनाम ने कहा कि मंकीपॉक्स का प्रकोप असामान्य और चिंताजनक है। इस कारण मैंने अगले सप्ताह अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियमों के तहत आपातकालीन समिति की बैठक बुलाने का फैसला किया है, ताकि यह आकलन किया जा सके कि क्या यह प्रकोप अंतरराष्ट्रीय चिंता के सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल का प्रतिनिधित्व करता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News