दिल्ली में 5 आतंकियों के घुसने की खबर, सुरक्षा एजेंसियों ने जारी किया हाई अलर्ट

punjabkesari.in Monday, Jun 22, 2020 - 05:31 AM (IST)

नई दिल्लीः राजधानी दिल्ली में आतंकी हमले को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली में 4-5 आतंकियों के घुसने की खबर है। कई आतंकी जम्मू-कश्मीर के रास्ते दिल्ली में कई घुसने की फिराक में हैं। सुरक्षा एसेंजियों ने दिल्ली में हाईअलर्ट जारी कर दिया है। बता दें कि लद्दाख में चीन के साथ जारी विवाद के बीच पाकिस्तान भारत में आतंकी हमले की साजिश रच रहा है। हाल ही में पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल बाजवा को पाक की खुफिया एजेंसी आईएसआई के कैंप में देखा गया था।
PunjabKesari
बता दें कि जम्मू कश्मीर के कठुआ जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ ने शनिवार को एक अत्याधुनिक राइफल और सात ग्रेनेड से लैस एक पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। जम्मू क्षेत्र में यह पहली ऐसी घटना है, जब सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने हथियारों और विस्फोटकों से लैस ड्रोन को मार गिराया है। इस तरह, ड्रोन के जरिए केंद्र शासित प्रदेश में हथियारों की तस्करी करने की पाकिस्तान की कोशिश नाकाम कर दी गई है।

अधिकारियों ने बताया कि चीन निर्मित इस ड्रोन का वजन 17.5 किग्रा था। अमेरिका निर्मित एक अत्याधुनिक एम 4 अर्द्ध-स्वचालित कारबाइन (राइफल) और सात चीनी ग्रेनेड सहित 5.5 किग्रा साजो सामान लदे ड्रोन को बीएसएफ के एक गश्ती दल ने सीमा चौकी पानसर के पास रथुआ गांव में सुबह करीब पांच बज कर 10 मिनट पर आसमान में मंडराते देखा। उन्होंने बताया कि बीएसएफ जवानों ने नौ गोलियां चलाई और ड्रोन को मार गिराया। अधिकारियों ने बताया कि यह पाकिस्तान की ओर से भारतीय सीमा के अंदर आया था और पिछले एक साल में विभिन्न सेक्टरों में इस तरह की कोशिशों की गई थी। इस बारे में खुफिया सूचना थी कि पाकिस्तान से हथियारों एवं गोला बारूद की तस्करी के लिये ड्रोन का इस्तेमाल किया जा सकता है।
PunjabKesari
बीएसएफ के महानिरीक्षक, एन एस जमवाल ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है और एक बड़ी घटना टल गई... हम हालात के प्रति सतर्क हैं और आकाश, जमीन तथा पाताल में गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं। '' उन्होंने बताया कि आठ फुट गुना 6.2 फुट आकार का यह ड्रोन पाकिस्तान के नरोवल-शकरगढ़ सेक्टर स्थित ठाकुरपुरा पोस्ट से आया था। इस पर एम 4 अर्द्ध स्वचालित कारबाइन मशीन, इसकी दो मैगजीन, सात चीनी ग्रेनेड और कुछ अन्य वस्तुएं थी। अधिकारियों ने बताया कि चार बैटरी, एक रेडियो सिग्नल रीसीवर, दो जीपीएस उपकरण भी जब्त किए गए हैं।

महानिरीक्षक ने कहा, ‘‘यह जमीन से 150 से 200 फुट ऊपर था और यह इस ओर 250 से 300 मीटर अंदर घुसा था। इसके ज्यादातर पुर्जे चीन निर्मित हैं और ‘विंच' प्रणाली से जुड़े हैं। इस प्रणाली का उपयोग प्राप्तकर्ता के पास हथियार गिराने के लिये किया जाता है...। '' उन्होंने कहा, ‘‘पुलिस ने जांच शुरू कर दी है और हथियारों की खेप प्राप्त करने वाले व्यक्ति की पहचान करने के लिये और अधिक सुराग मिलने की उम्मीद है। यदि ये हथियार किसी आतंकवादी के हाथ लग जाते तो वह बहुत ही कम समय में किसी हमले को अंजाम दे देता। हम इस बात से इनकार नहीं कर रहे हैं कि इन हथियारों के जरिये तुरंत ही एक हमला किया जाने वाला था।'' उन्होंने कहा, ‘‘ड्रोन से हथियार गिराना एक नयी शैली है और इस चुनौती का मुकाबला करने के लिये हम अपनी प्रणाली को मजबूत कर रहे हैं।'' एम 4 राइफल जब्त होने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह जांच का विषय है कि यह हथियार पाकिस्तान और फिर आतंकवादियों के पास कैसे पहुंच गया। उन्होंने कहा, ‘‘यह एक बहुत ही गंभीर विषय है तथा इसकी और अधिक जांच की जरूरत है।''
PunjabKesari
अधिकारियों ने बताया कि एम 4 राइफल सहित इसी तरह के हथियार जम्मू के नगरोटा में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में जनवरी में मारे गये जैश ए मोहम्मद के आतंकवादियों के पास से बरामद हुए थे। एक सुरक्षा अधिकारी ने कहा, ‘‘हिंसक गतिविधियों के लिये और शांति व्यवस्था में खलल डालने के लिये कश्मीर में जैश के आतंकवादियों को हथियारों से लैस करना पाकिस्तानी एजेंसियों की साजिश है।'' बीएसएफ ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि बल की खुफिया शाखा को पाकिस्तान से भारतीय सीमा के अंदर हथियारेां की तस्करी करने के लिये ड्रोन के संभावित इस्तेमाल की खुफिया सूचना मिल रही थी। इसे देखते हुए बल के कर्मियों को हाई अलर्ट पर रखा गया था। इस बीच, अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तानी रेंजर्स ने सुबह करीब आठ बज कर 50 मिनट पर हीरानगर सेक्टर की बबिया चौकी पर कुछ गोलियां चलाई। उन्होंने बताया कि बीएसएफ ने कोई जवाबी गोलीबारी नहीं की। स्थिति की करीबी निगरानी की जा रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News