ईराक में अगवा 39 भारतीय को लेकर सुषमा स्वराज ने जताई ये उम्मीद

punjabkesari.in Monday, Jul 17, 2017 - 12:39 PM (IST)

नई दिल्लीः विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आशंका व्यक्त की है कि ईराक में तीन साल पहले ISIS द्वारा अगवा किए गए 39 भारतीय उत्तर पश्चिम मोसुल के बादुश स्थित एक जेल में होंगे। उन्होंने कहा कि उनके ईराकी समकक्ष 24 जुलाई को भारत की यात्रा पर आने पर उन लोगों के बारे में ताजा जानकारी दे सकते हैं।सुषमा ने अगवा लोगों के परिवार के सदस्यों को विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह द्वारा जुटाई गई सूचना से अवगत कराया।
PunjabKesari
अगवा हुए ज्यादातर लोग पंजाब के रहने वाले हैं। आतंकी संगठन ISIS से मोसुल के मुक्त होने के बारे में इराकी प्रधानमंत्री के ऐलान के बाद वीके सिंह को इस खाड़ी देश में भेजा गया था। सुषमा ने आज बताया कि एक अधिकारी ने खुफिया सूत्रों के हवाले से सिंह को बताया है कि भारतीयों को एक अस्पताल के निर्माण स्थल पर तैनात किया गया था और उसके बाद उन्हें एक खेत में ले जाया गया। इसके बाद उन्हें पश्चिम मोसुल के बादुश जेल ले जाया गया जहां ISIS और इराकी बलों के बीच लड़ाई चल रही है।
PunjabKesari
विदेश राज्य मंत्री सिंह और एम.जे. अकबर तथा वरिष्ठ अधिकारी भी अगवा लोगों के परिवार के सदस्यों के साथ बैठक में मौजूद थे। सुषमा ने कहा कि ईराकी विदेश मंत्री इब्राहिम अल जाफरी का 24 जुलाई को भारत की यात्रा का कार्यक्रम है और वह लापता लोगों के बारे में ताजा सूचना ला सकते हैं। उन्होंने कहा कि पूर्वी मोसुल को  ISIS से पूरी तरह से मुक्त कराया जा चुका है और अब इमारतों का मुआयना किया जा रहा है।

अधिकारी नागरिकों को वहां जाने की इजाजत नहीं दे रहे हैं क्योंकि वहां बम और अन्य विस्फोटक चीजें हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि पश्चिम मोसुल में लड़ाई अब भी चल रही है। सुषमा ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ एक अधिकारी ने खुफिया सूत्रों के हवाले से जनरल सिंह को बताया कि उन लोगों को एक अस्पताल निर्माण स्थल पर तैनात किया गया था और इसके बाद एक खेत में ले जाया गया। वहां से उन्हें बादुश स्थित जेल भेज दिया गया। उसके बाद से कोई सूचना नहीं है।’’ उन्होंने कहा कि बादुश में लड़ाई खत्म हो जाने के बाद कोई ताजा सूचना मिल पाएगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News