पाकिस्तान की जेलों में कैद 319 भारतीय, इमरान सरकार ने सौंपी सूची

punjabkesari.in Saturday, Jan 02, 2021 - 10:12 AM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की जेलों में 319 भारतीय  बंद है। एक द्विपक्षीय समझौते के तहत शुक्रवार को  इमरान सरकार की तरफ से यहां भारत के उच्चायोग को इन कैदियों की सूची सौंपी गई। सूची में 270 भारतीय मछुआरे भी शामिल हैं। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा कि दोनों देशों के बीच 21 मई 2008 को हस्ताक्षरित राजनयिक पहुंच समझौता के प्रावधानों के अनुरूप यह कदम उठाया गया है।

 

विदेश कार्यालय ने कहा, ‘‘पाकिस्तान की सरकार ने आज इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग को पाकिस्तान में (जेलों में) रखे गए  49 असैन्य व्यक्तियों और 270 मछुआरों सहित 319 भारतीय कैदियों की सूची सौंपी। ’’ विदेश कार्यालय ने यह भी बताया कि इसकी प्रतिक्रिया में भारत सरकार ने भी तुरंत ही 340 पाकिस्तानी कैदियों की सूची नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग से साझा की, जिन्हें भारत में कैद रखा गया है।

 

इनमें 263 असैन्य व्यक्ति और 77 मछुआरे शामिल हैं। दोनों देश समझौते के तहत एक-दूसरे की हिरासत में वाले कैदियों की सूची साल में दो बार, एक जनवरी और एक जुलाई को साझा करते हैं। दोनों देशों के बीच पिछले कई वर्षों में रह-रह कर तनाव पैदा होने के बावजूद कैदियों की सूची साझा करने का कार्य अनवरत जारी रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Related News

Recommended News