See More

कोरोना के 3 नए लक्षण आए सामने, बार-बार आ रही हो उबकाई तो जरूर करवाएं टेस्ट

2020-06-29T09:23:45.61

नेशनल डेस्कः दुनिया भर में कोरोना वायरस के रोगियों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक अब कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या 1 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है। कोरोना से मरने वालों की संख्या भी पांच लाख के पार चली गई है। वहीं भारत में भी कोरोना से बुरे हाल हैं। कोरोना संक्रमितों की लिस्ट में भारत चौथे नंबर पर है। अब तक बुखार, सांस लेने में परेशानी, सूखी खांसी और थकावट जैसे लक्षण दिखने पर कोरोना वायरस होना बताया जा रहा था लेकिन अब इसमें तीन नए लक्षण और जुड़ गए हैं। अमेरिका की मेडिकल संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने अपनी रिसर्च में इन तीन नए लक्षणों की जानकारी दी है। 

PunjabKesari

ये हैं तीन नए लक्षण
बार-बार उबकाई आना 

असामान्य रूप से अगर बार-बार उबकाई आने लगे तो यह खतरे का सिग्नल है। ऐसे लोगों को तुरंत खुद को आइसोलेट कर लेना चाहिए। हालांकि उबकाई की अन्य वजह भी हो सकती है, लेकिन इस मौसम में इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता और समस्या बढ़े तो कोरोना का टेस्ट करवाना चाहिए।

PunjabKesari

नाक बहना
किसी का लगातार नाक बह रहा हो, बुखार न होने पर भी अंदर से बैचेनी जैसी महसूस हो तो  ऐसे व्यक्ति को कोरोना की जांच करानी चाहिए। इससे पहले यह माना जाता था कि नाक बहने का ये मतलब नहीं कि पीड़ित व्यक्ति कोरोना से ही संक्रमित हो लेकिन अब ऐसा हो सकता है।

PunjabKesari

डायरिया
कोरोना का तीसरा नया लक्षण है डायरिया। डॉक्टर पहले भी कह चुके हैं कि कोरोना संक्रमित मरीजों में डायरिया जैसे या इससे मिलते-जुलते लक्षण होते हैं। अब मेडिकल संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने भी यह मान लिया है कि दुनियाभर में बड़े पैमाने पर कोरोना संक्रमित मरीजों में डायरिया के लक्षण पाए जा रहे हैं। बता दें इन तीन लक्षणों को मिलाकर अब कोरोना के 11 नए लक्षण हो गए हैं। इससे पहले आठ लक्षण थे- बुखार , अधिक ठंड लगना, कफ, सांस लेने में तकलीफ, थकान, शरीर में दर्द, सर दर्द, स्वाद नहीं मिलना, गले में दर्द और खराश।


Seema Sharma

Related News