जापान-एशिया यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए तीन कश्मीरी छात्रों का चयन हुआ

punjabkesari.in Thursday, Jun 08, 2023 - 01:43 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में बारामूला जिले के एक दूर-दराज के गांव की ग्यारहवीं कक्षा की छात्रा और युवा इनोवेटर (नवप्रवर्तक) शाहिदा बानो को विज्ञान में सुकरा परिवर्तन कार्यक्रम के तहत जापान-एशिया युवा परिवर्तन कार्यक्रम के लिए चयनित किया गया है। अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि शाहिदा के अलावा कुपवाड़ा के मचीपोरा के दानिश जावेद और कुलगाम के महविश रियाज को इस विशिष्ट कार्यक्रम के लिए चुना गया है।

विज्ञान में जापान-एशिया युवा परिवर्तन कार्यक्रम जापान और विभिन्न एशियाई देशों के बीच एक सहयोगी प्रयास है। यह कार्यक्रम विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय सहयोग और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देता है। शाहिदा सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय फतेहगढ़ की छात्रा है और वह शीरी नरवाव बारामूला में रहती है। अधिकारी ने बताया कि शाहिदा को राष्ट्रीय प्रेरणा पुरस्कार से सम्मानित किया गया और इन्वेंटर इंडिया चैलेंज भी जीता, जब वह गवर्नमेंट बॉयज मिडिल स्कूल शीरी पायीन में आठवीं कक्षा की छात्रा थीं।

पिछले महीने शाहिदा के मार्गदर्शक शिक्षक रियाज अहमद गनई ने उन्हें ‘द नेशनल टेक्नोलॉजी वीक 2023' में शामिल किया, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में किया था, जिसमें भारत भर के हजारों युवा इनोवेटर्स (नवप्रवर्तक) ने भाग लिया था। शाहिदा ने कहा कि वह पहले दिन से उनके समर्थन के लिए अपने गुरु शिक्षक की बहुत आभारी हैं। इस कार्यक्रम में इसलिए शामिल किया गया है क्योंकि उन्होंने किशोरों को गाड़ी चलाने से रोकने के लिए एक समाधान परियोजना लेकर आए हैं जिसमें एक स्मार्ट वाहन कुंजी, चालक की उम्र और लाइसेंस संख्या का पता लगाने के लिए एक फिंगरप्रिंट सेंसर लगा होता है।

शाहिदा का कहना है कि उसने अपने पड़ोस में किशोरों के कारण होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए इस परियोजना पर काम किया। वह कहती हैं कि उनकी ‘स्मार्ट चाबी' में अनगिनत बेशकीमती जिंदगियां बचाने की क्षमता है। यह चाबी किशोरों और अवैध लाइसेंस चालकों के लिए वाहन को स्टार्ट नहीं होने देगी। जिला नोडल अधिकारी बारामूला डॉ. परवेज अहमद ने कहा कि जापान विज्ञान विभाग (जेएसडी) जम्मू-कश्मीर के दो अन्य प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के साथ शाहिदा बानो की मेजबानी करेगा। इस मौके पर विद्यार्थी प्रसिद्ध वैज्ञानिकों के साथ बातचीत, अत्याधुनिक अनुसंधान में संलग्न, जापान की समृद्ध वैज्ञानिक और सांस्कृतिक विरासत का अनुभव करेंगे। ऐसी उपलब्धियां न केवल विद्यार्थियों और उनके विद्यालयों को पहचान दिलाती हैं बल्कि क्षेत्र में वैज्ञानिक योग्यता के समग्र विकास में भी योगदान देती हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News