व्हाइट हाउस फैलोशिप कार्यक्रम के लिए 3 भारतीय-अमेरिकी भी नियुक्त

10/19/2021 11:00:27 AM

 वाशिंगटनः व्हाइट हाउस ने तीन भारतीय-अमेरिकियों समेत 19 उभरते युवा नेताओं को 2021-22 के लिए अपने फेलो के रूप में सोमवार को नामित किया है। प्रतिष्ठित व्हाइट हाउस फेलोशिप कार्यक्रम के तहत विविध पृष्ठभूमियों के पेशेवरों को चुना जाता है, जो एक साल तक व्हाइट हाउस कर्मियों, कैबिनेट मंत्रियों और सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के पूर्णकालिक फेलो के रूप में कार्य करते हैं और इसके लिए उन्हें वेतन भी दिया जाता है। इस सूची में जगह बनाने वाले तीन भारतीयों में कैलिफोर्निया के सनी पटेल एवं जॉय बसु और न्यूजर्सी के आकाश शाह शामिल हैं।

 

‘प्रेजिटेंड्स कमीशन ऑन व्हाइट हाउस फेलो' ने इस बार फेलो चुने गए युवाओं को इस कार्यक्रम के इतिहास का सबसे विविध वर्ग करार दिया था। इस कार्यक्रम को अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति लिंडन बी जॉनसन ने 1964 में शुरू किया था। सैन फ्रांसिस्को की जॉय बसु को ‘व्हाइट हाउस जेंडर पॉलिसी काउंसिल में नियुक्त किया गया है। इससे पहले वह प्रामाणिक और प्रभावित करने वाले विकास संबंधी नवीन व्यवसायों के लिए एक वरिष्ठ सलाहकार के रूप में कार्य कर चुकी हैं। वह टीपीजी ग्रोथ में पहली चीफ ऑफ स्टाफ थीं, जहां उन्होंने ‘द राइज फंड' का निर्माण किया, जो एक महत्वपूर्ण एवं प्रभावी निवेश मंच है।

 

सनी पटेल को गृह सुरक्षा विभाग में नियुक्त किया गया है। पटेल एक बाल एवं किशोर मनोचिकित्सक और सार्वजनिक स्वास्थ्य चिकित्सक हैं, जो बच्चों और परिवारों के लिए समान स्वास्थ्य प्रणालियों का निर्माण करना चाहते हैं। उन्होंने हाल ही में न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में अपनी फेलोशिप पूरी की, जहां उन्होंने बाल चिकित्सा कैंसर क्लीनिक में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं संबंधी एक मॉडल बनाया था। सनी के अनुसंधान कई पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए थे। उनके अनुसंधान को संयुक्त राष्ट्र महासभा में भी पेश किया गया था। आकाश शाह को स्वास्थ्य एवं मानवसेवा विभाग में नियुक्त किया गया है। हैकेनसैक मेरिडियन हेल्थ के आपात कक्ष में चिकित्सक के रूप में सेवाएं देने वाले शाह ने कोविड-19 के शुरुआती मरीजों के उपचार में मदद की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News