दिल्ली में युवक को कोरोना के साथ डेंगू भी हुआ, हैरान करने वाला ऐसा पहला केस

punjabkesari.in Thursday, Sep 03, 2020 - 10:30 AM (IST)

नेशनल डेस्कः देश की राजधानी दिल्ली एक तरफ जहां कोरोना वायरस से लड़ रही है वहीं अब साथ में डेंगू का अटैक भी लोगों को डरा है। दरअसल दिल्ली में ऐसा पहला मरीज सामने आया है जिसे कोरोना भी और डेंगू भी। डॉक्टरों के मुताबिक एक मरीज पर कोरोना और डेंगू का डबल अटैक ज्यादा खतरनाक है इससे ब्लड से जुड़ी बीमारी का बहुत ज्यादा खतरा है। मूलचंद अस्तपाल में कोरोना और डेंगू से पीड़ित एक मरीज की पुष्टि हुई। अस्पताल के इंटरनल मेडिसिन के डॉक्टर श्रीकांत शर्मा ने बताया कि 20 साल के एक युवक को 7-8 दिन से बुखार था, साथ ही गले में खराश, कमजोरी और भूख नहीं लगने की शिकायत थी। वह इलाज के लिए अस्पताल आया था। उसकी कोविड जांच की गई, जो पॉजिटिव आई, हालांकि उसमें बहुत ज्यादा लक्षण नहीं थे लेकिन कुछ दिन बाद उसके प्लेटलेट्स कम होने लगे। बॉडी पर रैश आने लगे।

 

 

श्रीकांत शर्मा ने बताया कि उसकी डेंगू की एंटीबॉडी जांच कराई तो वह पॉजिटिव पाया गया। कई दिनों के इलाज के बाद उसकी हालत में सुधार हुआ और अब वह पहले से काफी ठीक है। डॉ श्रीकांत ने कहा कि युवक की बीमारी समय पर पकड़ में आ गई जिससे उसे सही इलाज दिया गया। डॉक्टर शर्मा ने कहा कि हालांकि यह खतरनाक हो सकता है क्योंकि एक साथ बॉडी में दो वायरस एक्टिव हो जाते हैं और दोनों अलग-अलग अटैक करते हैं। डेंगू की वजह से ब्लड में प्लेटलेट्स कम होने लगती हैं, जबकि कोविड ब्लड में थक्का बनने की क्षमता को प्रभावित कर देता है। इससे ब्लड संबंधित बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

 

डॉक्टर श्रीकांत ने कहा कि इस मौसम में जिन मरीजों को बुखार हो रहा है वो कोविड के साथ-साथ डेंगू का भी टेस्ट कराएं क्योंकि यह समय डेंगू का भी है, इसलिए अब फीवर वाले मरीज में दोनों वायरस की जांच करना जरूरी है। डॉक्टर के मुताबिक हालांकि यह ऐसा पहला मामला है इसलिए अभी से सावधान हो जाएंगे तो स्थिति पर कंट्रोल जल्द हो पाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News