नोएडा की झुग्गी में 200 लोग कोरोना संदिग्ध, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर

punjabkesari.in Tuesday, Apr 07, 2020 - 10:42 PM (IST)

नेशनल डेस्कः नोएडा सेक्टर- 8 के झुग्गी इलाके में कोरोना के शक में करीब 200 लोगों को क्वारंटीन में रखा गया है। दरअसल यहां एक शख्स झारखंड से आया और इलाके के लोगों से मिला। पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम को शक है कि करीब  200 लोग पूरे मामले में कोरोना संदिग्ध हो सकते हैं। जिसके बाद पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंची और एहतियात बरतते हुए करीब 200 लोगों को एंबुलेंस के जरिए क्वारंटीन सेंटर पहुंचाया। अब क्वारंटीन सेंटर में इन सबकी जांच की जाएगी। 

बता दें देश में कोरोना वायरस के मरीज तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 24 घंटों में 508 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आकंड़ों के अनुसार, “नए मामलों के साथ ही कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 4789 हो गई है। इनमें 4312 एक्टिव मामले हैं। 353 लोगों को रिकवर कर लिया गया है। वहीं, 13 लोगों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या 124 हो गई है।“ 

कोविड-19 केयर सेंटर बनाए जाएंगे
इससे पहले स्वास्थ मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि उन्होंने संक्रमण के मामलों और मृतकों की संख्या में सोमवार की तुलना में मंगलवार को कमी आने पर संतोष व्यक्त करते हुए बताया कि मंत्रालय ने संक्रमित मरीजों को बीमारी की गंभीरता के अनुरूप इलाज मुहैया कराने के लिये चिकित्सा सुविधाओं को तीन श्रेणियों में बांटकर इलाज की व्यवस्था शुरु करने का फैसला किया है।  उन्होंने बताया कि संक्रमण के शुरुआती दौर वाले ऐसे मरीज जिनकी हालत गंभीर नहीं है, उनके लिये ‘कोविड-19 केयर सेंटर' बनाये जायेंगे। इनमें संक्रमण के संदिग्ध मरीजों को भी रखा जायेगा। ये सेंटर सरकारी इमारतों या होटल, लॉज या स्टेडियम आदि स्थानों पर बनाये जायेंगे, जिन्हें स्थानीय कोविड-19 अस्पतालों से संबद्ध किया जायेगा। जिससे जरूरत पड़ने पर मरीजों को इन अस्पतालों में तत्काल भेजा जा सके। 

सरकार कर रही लॉकडाउन के असर पर विचार

आगामी 14 अप्रैल को लॉकडाउन की समयसीमा समाप्त हाने के बाद इसके भविष्य को लेकर जारी अटकलों के बारे में अग्रवाल ने कहा कि सरकार लॉकडाउन के असर से जुड़े सभी पहलुओं पर विचार कर रही है। कोरोना संकट से निपटने के लिये भविष्य की रणनीति को लेकर जब भी फैसला किया जायेगा, उसी समय इससे अवगत कराया जा सकेगा।  संवाददाता सम्मेलन में गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि मंत्रालय ने चिकित्सा संस्थाओं को कोरोना के इलाज में ऑक्सीजन की अबाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिये राज्य सरकारों को निर्देश दिये हैं।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News