ED का छापा, TMC मंत्री पार्थ चटर्जी के सहयोगी के घर से मिले 20 करोड़, वहीं केजरीवाल की शराब नीति की CBI जांच के आदेश, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Jul 23, 2022 - 05:27 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में पश्चिम बंगाल की ममता सरकार के दो मंत्रियों के 13 ठिकानों पर छापे मारे। इस दौरान एक मंत्री की करीबी सहयोगी के घर से करीब 20 करोड़ रुपये नकद बरामद हुए हैं। इसकी जो तस्वीरें सामने आई हैं उनमें 500 और 2000 रुपए के नोटों का अंबार दिखाई दे रहा है।
PunjabKesari
उधर, दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने सीएम अरविंद केजरीवाल की शराब नीति की सीबीआई जांच के आदेश दिए हैं। एलजी सक्सेना ने मुख्य सचिव नरेश कुमार की रिपोर्ट के बाद नई एक्साइज पॉलिसी पर ये एक्शन लिया है। इस रिपोर्ट में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का भी नाम है। नई नीति के जरिए शराब लाइसेंसधारियों को फायदा पहुंचाने का आरोप है।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें- 

ED ने बदली सोनिया गांधी से दोबारा पूछताछ की तारीख, अब इस दिन बुलाया
प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अखबार ‘नेशनल हेराल्ड’ से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पूछताछ के लिए जारी समन की तिथि एक दिन बढ़ाकर 26 जुलाई कर दी है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने कहा कि गांधी (75) को सोमवार (25 जुलाई) के बजाय अब मंगलवार को ईडी के सामने पेश होना है। 

अंटार्कटिका महाद्वीप में अब भारतीयों पर लागू होगा भारत का कानून
अंटार्कटिका महाद्वीप में भारतीय अभियानों पर भविष्य में अंतर्राष्ट्रीय कानून के बदले भारतीय कानून लागू होगा। विभिन्न अभियानों के लिए परमिट के जरिए इस महाद्वीप पर जाने वाले भारतीय नागरिकों पर भारतीय कानून लागू करने के लिए शुक्त्रस्वार को लोकसभा में भारतीय अंटार्कटिका बिल पारित किया गया। इस बिल में इस महाद्वीप के लिए अंटार्कटिका शासन और पर्यावरण संरक्षण समिति बनाने और नियमों को तोडने की स्थिति में जुर्माने और सजा का प्रावधान किया गया है। 

PM मोदी ने राष्ट्रपति कोविंद के लिए दिया विदाई रात्रिभोज
जमीन से उठकर देश के 14वें राष्ट्रपति बने रामनाथ कोविंद अब राष्ट्रपति भवन से विदाई लेने की तैयारी में हैं। 25 जुलाई, 2017 को देश के 14वें राष्ट्रपति के बने कोविंद का कार्यकाल रविवार को समाप्त हो रहा है। इसी अवसर पर पीएम मोदी ने आज उनके सम्मान में रात्रिभोज का आयोजन किया जिसमें कई गणमान्य लोग शामिल हुए। रात्रिभोज कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों और प्रमुख नेताओं सहित पद्म पुरस्कार विजेता भी शामिल हुए। 

अग्निपथ योजना के खिलाफ आंदोलन से रेलवे को 259.44 करोड़ रुपए का नुकसान  
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को संसद को सूचित किया कि रक्षा सेवाओं में भर्ती की नयी अल्पकालिक ‘‘अग्निपथ योजना'' के विरोध में हुए आंदोलनों के चलते रेलवे की संपत्ति को 259.44 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। उन्होंने यह भी कहा कि इस योजना के देश भर में विरोध की वजह से 15 जून से 23 जून के बीच 2000 से अधिक ट्रेन रद्द किए गए। वैष्णव ने विभिन्न सवालों के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी। 

अमृत महोत्सव: तिरंगे को लेकर मोदी और शाह की खास अपील
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने देशवासियों से अपील की है कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर कोई अपने घर पर 13 से15 अगस्त तक राष्ट्रीय ध्वज फहराए। प्रधानमंत्री और शाह की मंशा इसके बहाने देशभक्ति के साथ साथ राष्ट्रवाद के अभियान को मजबूती देने की है। 

अग्निपथ स्कीम पर नहीं हुई चर्चा, रक्षा समिति के तीन सदस्य बैठक से बाहर निकले 
केंद्र सरकार की ओर तीने सेनाओं के लिए हाल ही में लाई गई अग्निपथ स्कीम पर रक्षा समिति की बैठक में चर्चा नहीं होने से नाराज विपक्ष के तीन सदस्य बाहर निकल गए। बाहर निकले सदस्यों ने आरोप लगाया कि उनके आग्रह किए जाने के बावजूद सेना में भर्ती की योजना 'अग्निपथ' पर इस बैठक में चर्चा नहीं की गई। बाहर निकलने वाले सदस्यों में बहुजन समाज पार्टी के सदस्य कुंवर दानिश अली और कांग्रेस सांसद के सी वेणुगोपाल और उत्तम कुमार रेड्डी शामिल हैं। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News