world rhino day पर असम में जलाए गए गैंडों के 2,479 सींग...यह थी वजह

punjabkesari.in Wednesday, Sep 22, 2021 - 04:34 PM (IST)

नेशनल डेस्क: असम में बुधवार को world rhino day पर गैंडों के 2,479 सींग को जलाया गया। दरअसल असम सरकार इस मिथक को दूर करना चाहती है कि इन सींगों में चमत्कारी औषधीय गुण होते हैं। दुनिया में एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में कभी सींगों को नहीं जलाया गया। यह कदम लुप्तप्राय एक सींग वाले भारतीय गैंडों के अवैध शिकार को रोकने के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा के प्रयासों का हिस्सा है।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम दुनिया को एक कड़ा संदेश देना चाहते हैं कि सिर पर सींग के साथ जिंदा गैंडा हमारे लिए अनमोल है, न कि मृत जानवर, जिनके सींग या तो शिकारियों द्वारा निकाल दिए जाते हैं या जो सरकारी खजाने में रखे गए हैं।'' ‘विश्व गेंडा दिवस' के अवसर पर बोकाखाट में मुख्यमंत्री, वन एवं पर्यावरण मंत्री परिमल शुक्लाबैद्य और स्थानीय असम गण परिषद विधायक एवं कृषि मंत्री अतुल बोरा सहित कुछ मंत्रियों तथा वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में गैंडों के सींग को सार्वजनिक रूप से जलया गया।

 

सरमा ने कहा कि भारतीय कानूनों के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में लोगों और सरकारों दोनों द्वारा शरीर के अंगों की बिक्री पर रोक है, चाहे वह मनुष्य के हो या पशुओं के...असम इसका पालन करने के लिए प्रतिबद्ध है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News