अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पत्थरबाजी में 190 मामलें, 765 गिरफ्तार: किशन रेड्डी

punjabkesari.in Tuesday, Nov 19, 2019 - 06:36 PM (IST)

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद पत्थरबाजी और कानून व्यवस्था से संबंधित 190 मामलों में 765 लोगों को गिरफ्तार किया गया। गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने आज लोकसभा में लिखित जवाब में बताया कि गत 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद से आज तक वहां पत्थरबाजी और कानून व्यवस्था से संबंधित 190 मामलों में 765 लोगों को गिरफ्तार किया गया। 

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि गत एक जनवरी से 4 अगस्त तक इस तरह के 361 मामले दर्ज किये गए थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने पत्थरबाजी की समस्या से निपटने के लिए बहुआयामी रणनीति अपनाई है और उसे इस समस्या से निपटने में काफी हद तक सफलता भी मिली है। जांच से पता चला है कि कश्मीर घाटी में पत्थरबाजी की घटनाओं के पीछे हुरिर्यत से जुडे अलगाववादी संगठन और लोगों का हाथ है।

PunjabKesari

अगस्त से अक्टूबर तक एलओसी पर 950 बार संघर्ष विराम उल्लंघन 
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जांच एजेन्सी ने आतंकी फंडिंग के मामलों में अब तक 18 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किये हैं। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि गत अगस्त से अक्टूबर तक जम्मू कश्मीर में सीमा पार से नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम उल्लंघन की 950 घटनाएं हुई। गत पांच अगस्त के बाद से स्कूलों में छात्रों की औसतन उपस्थिति के बारे में पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी परीक्षा के दौरान स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति 99.7 फीसदी है। शुरू में छात्रों की उपस्थिति कम थी जो धीरे धीरे बढी। 

PunjabKesari

छह महीनों में 12 हजार विदेशी पर्यटक, 25 करोड़ से अधिक आय
उन्होंने यह भी बताया कि सरकार ने हाल ही में जम्मू कश्मीर को लेकर पर्यटकों के लिए कोई परामर्श जारी नहीं किया और पिछले छह महीनों के दौरान 34 लाख 10 हजार 219 पर्यटन वहां गए जिनमें 12 हजार 934 विदेशी थे। इस अवधि के दौरान पर्यटन से 25 करोड़ 12 लाख रूपए की आय हुई।        


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News