आज लॉन्च होगा 17ए स्टील्थ फ्रिगेट युद्धपोत, और बढ़ेगी नौसेना की ताकत...जानिए इसकी खासियत

punjabkesari.in Monday, Dec 14, 2020 - 01:24 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मेड इन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत समंदर में नौसेना की ताकत और बढ़ने जा रही है। रक्षा पीएसयू गार्डेन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE) निर्मित फर्स्ट प्रोजेक्ट 17ए स्टील्थ फ्रिगेट को आज लांच किया जाएगा। एक अधिकारी के मुताबिक 17ए स्टील्थ फ्रिगेट की लॉन्चिंग के समय चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। CDS रावत के साथ उनकी पत्नी मधुलिका भी शामिल होंगी। यह कार्यक्रम हुगली नदी के किनारे होगा।

 

रक्षा मंत्रालय के अनुसार 17ए प्रोजेक्ट के तहत ऐसे तीन युद्धपोतों का निर्माण किया जा रहा है जिनको दुश्मन की रडार भी ट्रैक नहीं कर सकेगी। इन तीनों युद्धपोतों का निर्माण  रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली पीएसयू गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE) कर रही है। इस परियोजना के लिए कंपनी को मिले ठेके का बजट करीब 19,294 करोड़ रुपए है। रक्षा मंत्रालय ने संभावना जताई है कि  इस प्रोजेक्ट का पहला युद्धपोत नौसेना को साल 2023 में, दूसरा और तीसरा युद्धपोत साल 2024 और 2025 मिल जाएगा। 

 

युद्धपोतों की खासियत

  • इन तीनों युद्धपोतों की सबसे बड़ी खासियत है कि ये अत्याधुनिक संसाधनों से लैस होंगे।
  • ये युद्धपोत बराक-8 मिसाइल और हायपरसोनिक ब्रह्मोस जैसी मिसाइलों से लैस होंगे।
  • ये अत्यधिक स्वचालित एकीकृत हथियार प्लेटफार्म से युक्त मल्टी रोल वाले पी-17 युद्धपोत भारतीय जलसेना को समुद्र में बाकी देशों के मुकाबले बढ़त दिलाने वाले हैं।
  • इन युद्धपोतों की लंबाई 149 मीटर और क्षमता करीब 6670 टन अनुमानित की जा रही है। जबकि इन युद्धपोतों की रफ्तार 28 समुद्री मील प्रति घंटा होगी। बेड़े में शामिल किए जाने से पहले इन तीनों को लंबी प्रकिया से गुजरना होगा।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News