See More

राजधानी रूट की 15 जोड़ी विशेष ट्रेनों में करवा सकते हैं 30 दिन की अग्रिम बुकिंग

2020-05-22T23:31:23.737

नई दिल्लीः भारतीय रेल द्वारा राजधानी एक्सप्रेस के 15 रूटों पर चलायी जा रही विशेष ट्रेनों में यात्री अब 30 दिन की अग्रिम बुकिंग करा सकते हैं। इसकी टिकटें आईआरसीटीसी की वेबसाइट के अलावा टिकट काउंटरों पर भी उपलब्ध होंगी। पहले केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ही बुकिंग की सुविधा प्रदान की गयी थी। इन ट्रेनों की टिकट की बुकिंग अब कम्प्यूटराइज्ड पीआरएस केन्द्रों, डाकघरों, यात्री टिकट सुविधा केन्द्रों के साथ-साथ आईआरसीटीसी के मान्यता प्राप्त एजेंटों और सामान्य सेवा केन्द्रों से भी करायी जा सकती है।

भारतीय रेल ने कहा है, ‘‘इन ट्रेनों में अग्रिम सीटें आरक्षित कराने की अवधि सात दिन से बढ़ाकर 30 दिन कर दी गई है। हालांकि इन ट्रेनों के लिए तत्काल बुकिंग नहीं होगी। '' रेलवे ने कहा है कि आरएसी, प्रतीक्षारत सूची के टिकट जारी होंगे लेकिन प्रतीक्षारत सूची वाले यात्रियों को ट्रेनों में सवार होने की इजाजत नहीं होगी।

रेलवे के मुताबिक पहले और दूसरे चार्ट के बीच करंट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध होगी। रेलवे ने कहा है कि 31 मई से शुरू होने वाली यात्रा पर उपरोक्त आदेश लागू होंगे। ये 15 जोड़ी ट्रेनें पूर्ण रूप से वातानुकूलित हैं और इनका परिचालन 12 मई से शुरू हुआ है।


Yaspal

Related News