वायुसेना के 148 विमान ‘वायुशक्ति युद्धाभ्यास'' में दिखाएंगे अपना दम, पहली बार राफेल भी होगा शामिल

punjabkesari.in Wednesday, Mar 02, 2022 - 01:13 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय वायुसेना (IAF) के 148 विमान अपनी क्षमता का प्रदर्शन 7 मार्च को राजस्थान के जैसलमेर जिले के पोकरण में होने वाले युद्धाभ्यास ‘ वायुशक्ति' में करेंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। वायुसेना के अधिकारी ने रेखांकित किया कि पहली बार राफेल लड़ाकू विमान इस युद्धाभ्यास में शामिल होगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस आयोजन में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे।

 

बता दें कि भारतीय वायुसेना अपनी तैयारियों को प्रदर्शित करने के लिए हर तीन साल में पोकरण रेंज में ‘वायुशक्ति' नाम से युद्धाभ्यास करती है। पिछली बार यह युद्धाभ्यास साल 2019 में हुआ था। अधिकारी ने बताया कि इस साल के युद्धाभ्यास में वायुसेना के जो 148 विमान हिस्सा लेंगे उनमें 109 लड़ाकू विमान हैं। उन्होंने बताया कि जगुआर लड़ाकू विमान, सुखोई-30 लड़ाकू विमान, मिग-29 लड़ाकू विमान, तेजस लड़ाकू विमान और अन्य विमान ‘वायुशक्ति युद्धाभ्यास-2022' में अपनी क्षमता का प्रदर्शन करेंगे।

 

अधिकारी ने बताया कि युद्धाभ्यास के दौरान आकाश मिसाइल प्रणाली और स्पाइडर मिसाइल प्रणाली की क्षमता का भी प्रदर्शन होगा। उन्होंने बताया कि परिवहन विमान सी-17 और सी-130जे भी इस अभ्यास का हिस्सा होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News