देश में कोरोना मरीजों की संख्या 1 करोड़ पार, 12 देशों ने covid वैक्सीन के लिए भारत से मांगी मदद

punjabkesari.in Sunday, Dec 20, 2020 - 02:02 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत में करीब एक महीने के अंदर कोरोना वायरस संक्रमण के 10 लाख मामले सामने आने के साथ देश में अब तक संक्रमितों की कुल संख्या एक करोड़ के पार चली गई है। भारत समेत दुनियाभर के कई देशों को कोरोना वैक्सीन का इंतजार है। ऐसे में दुनिया के करीब 12 देशों ने भारत से कोरोना वैक्सीन के लिए मदद मांगी है। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ विनोद के पॉल ने शनिवार को covid-19 संबंधी उच्च स्तरीय मंत्री समूह (GOM) की बैठक में यह बात कही। पॉल ने एक विस्तृत प्रस्तुति के जरिए जीओएम को टीकाकरण के तीन महत्वपूर्ण पहलुओं (वैक्सीन ट्रायल, वैक्सीन निर्माता कंपनी व वैक्सीन की उपलब्धता और उसके रखरखाव) से भी अवगत कराया।

PunjabKesari

वहीं GOM की 22वीं बैठक की अध्यक्षता कर रहे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि अक्तूबर और नवंबर में त्योहारों के बावजूद व्यापक परीक्षण, निगरानी और उपचार की नीति के कारण मामलों में कोई नया उछाल नहीं दिखा। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे उचित covid व्यवहार बनाए रखें। विदेश मंत्री एस जयशंकर, नागरिक विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी, स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय भी बैठक में शामिल हुए। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ विनोद के पॉल, प्रधान मंत्री के सलाहकार अमरजीत सिन्हा और भास्कर खुल्बे भी इस बैठक में डिजिटल तरीके से शामिल हुए।

PunjabKesari

बता दें कि भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 26,624 नए मामले सामने आने के बाद देश में अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,00,31,223 हो गई है, जिनमें से 95.80 लाख लोग स्वस्थ हो चुके हैं और संक्रमण के बाद लोगों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 95.51 प्रतिशत हो गई है। संक्रमण के कारण 341 और लोगों की मौत हो जाने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,45,477 हो गई है। देश में 95,80,402 लोग संक्रमण के बाद स्वस्थ हो चुके हैं और लोगों के संक्रमणमुक्त होने की दर 95.51 प्रतिशत हो गई है जबकि इस संक्रमण के कारण मृत्युदर 1.45 प्रतिशत पर बनी हुई है। उपचाराधीन संक्रमितों की संख्या लगातार 14वें दिन चार लाख से नीचे है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News